WHO की रिपोर्ट में खौफनाक खुलासा, 13 राज्यों में नहीं है मानसिक रोगियों के लिए एक भी अस्पताल
WHO की रिपोर्ट में खौफनाक खुलासा, 13 राज्यों में नहीं है मानसिक रोगियों के लिए एक भी अस्पताल
Share:

नई दिल्ली: WHO ने मानसिक रोगियों को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है। इसकी रिपोर्ट के मुताबिक, देश में मानसिक रोगियों की तादाद में बढ़ोत्तरी हो रही है। अभी तक़रीबन 15 करोड़ लोगों को उपचार की सख्त जरूरत है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की नेशनल हेल्थ प्रोफाइल रिपोर्ट के मुताबिक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है जिसमें कहा गया है कि हरियाणा, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, सिक्किम, मिजोरम और छत्तीसगढ़ में मानसिक रोगियों का एक भी अस्पताल नहीं है।

डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक, 24 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों में मानसिक रोग अस्पताल मौजूद हैं, किन्तु यह जरूरत से काफी कम हैं। वहीं 14 बड़े प्रदेशों बिहार, ओडिशा, पंजाब, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और दिल्ली आदि में केवल एक-एक अस्पताल हैं। जिन राज्यों में एक से ज्यादा ऐसे अस्पताल हैं उनकी संख्या 10 है। पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक 5 ऐसे अस्पताल हैं। गुजरात और महाराष्ट्र में चार-चार, उत्तर प्रदेश और केरल में तीन-तीन तथा पांच प्रदेशों मध्य प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, राजस्थान तथा जम्मू-कश्मीर में 2 मानसिक रोगियों के अस्पताल हैं।

इतना ही नहीं देश भर में अस्पतालों की कमी के साथ मनोचिकित्सकों की भी कमी का खुलासा हुआ है। यहां एक लाख आबादी पर सिर्फ 0.3 मनोचिकित्सक हैं। स्वास्थ्य के कुल बजट का केवल  0.06 प्रतिशत ही मानसिक स्वास्थ्य पर खर्च किया जाता है। परिणाम यह है कि 80 फीसदी मानसिक रोगियों को देश में उपचार ही नहीं मिल पाता है।

बगदादी की मौत के बाद अबू इब्राहिम बना आईएस का नया आका, इन आतंकी संगठनों ने किया समर्थन

एक और कीर्तिमान बनाने से महज 8 रन पीछे रोहित शर्मा, पहले टी 20 में कर सकते हैं धमाल

कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ मुहीम तेज, 24 घंटे में पकड़े गए लश्कर के 3 आतंकी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -