डब्ल्यूएचओ ने बनाई कई कोरोना वैक्सीन को मंजूरी देने की योजना

By Nikki Chouhan
Jan 21 2021 12:16 PM
डब्ल्यूएचओ ने बनाई कई कोरोना वैक्सीन को मंजूरी देने की योजना

नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने आने वाले हफ्तों और महीनों में कई कोरोना वैक्सीन को मंजूरी देने की योजना बनाई है। बुधवार को प्रकाशित एक दस्तावेज से पता चलता है कि डब्ल्यूएचओ का लक्ष्य गरीब देशों में तेजी से रोलआउट करना है। WHO की सह-नेतृत्व वाली एक वैश्विक योजना COVAX का लक्ष्य इस साल दुनिया भर में कम से कम 1.3 बिलियन देशों के साथ कम से कम 2 बिलियन कोरोना खुराक वितरित करना है। 

लेकिन यह अब तक धन की कमी के कारण पर्याप्त शॉट्स को सुरक्षित करने के लिए संघर्ष कर रहा है, जबकि धनी राष्ट्रों ने अपने लिए बड़ी मात्रा में टीके बुक किए हैं। कुछ गरीब देश ज्यादातर डब्ल्यूएचओ प्राधिकरणों पर भरोसा करते हैं क्योंकि उनके पास सीमित नियामक क्षमता है। इसलिए, डब्ल्यूएचओ आने वाले हफ्तों और महीनों में कई कोरोना वैक्सीन को मंजूरी देने के लिए नियोजित है। 

दस्तावेज के मुताबिक, कोरोना वैक्सीन को एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) द्वारा निर्मित किया गया है, जिसे डब्ल्यूएचओ द्वारा जनवरी या फरवरी में अधिकृत किया जा सकता है। एसके बायोसाइंस द्वारा दक्षिण कोरिया में उत्पादित वैक्सीन को फरवरी के उत्तरार्ध में संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी द्वारा अनुमोदित किया जा सकता है।

हमें बिडेन युग में नए अमेरिकी फैसले का करना होगा इंतजार: फिलिस्तीनी अधिकारी

ब्रिटेन ने मत्स्य उद्योग के लिए की 31 मिलियन धनराशि की घोषणा

हैरिस ब्लेज़र और स्नीकर्स के साथ पावर ड्रेसिंग की नई शैली का दिया नया संकेत