WHO ने कहा-
WHO ने कहा- "कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज कमजोर लोगों को लगाई जाए..."
Share:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक सलाहकार समूह ने कहा कि कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्तियों को कोविड-19 के स्वीकृत टीकों का एक अतिरिक्त शॉट लेना चाहिए ताकि कोविड संक्रमण से बचाव हो सके। सिफारिश टीकाकरण पर विशेषज्ञों के रणनीतिक सलाहकार समूह की चार दिवसीय बैठक का अनुसरण करती है। डब्ल्यूएचओ ने एक बयान में कहा कि दिसंबर में एक अंतिम रिपोर्ट जारी की जाएगी।

विशेषज्ञों के सलाहकार समूह ने कहा कि मध्यम और गंभीर रूप से प्रतिरक्षा-समझौता वाले व्यक्तियों को सभी डब्ल्यूएचओ-अनुमोदित टीकों की एक अतिरिक्त खुराक की पेशकश की जानी चाहिए "क्योंकि इन व्यक्तियों के मानक प्राथमिक टीके श्रृंखला के बाद टीकाकरण के लिए पर्याप्त प्रतिक्रिया की संभावना कम है और गंभीर होने का उच्च जोखिम है। " डब्ल्यूएचओ ने सूचित किया कि 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोग जिन्हें सिनोफार्म और सिनोवैक टीके प्राप्त हुए हैं, उन्हें तीसरी खुराक भी मिलनी चाहिए, हालांकि आपूर्ति और पहुंच के आधार पर अन्य टीकों के उपयोग पर भी विचार किया जा सकता है। रणनीति टीकाकरण के लिए 3-चरणीय दृष्टिकोण अपनाती है। वृद्ध लोगों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और सभी उम्र के उच्च जोखिम वाले समूहों को प्राथमिकता दी जाती है, उसके बाद वयस्कों और फिर किशोरों को।

विशेष रूप से, पिछले हफ्ते, WHO ने भी सभी लोगों को, हर जगह, टीकों तक पहुंच सुनिश्चित करके कोविड-19 महामारी को समाप्त करने की योजना की घोषणा की है। योजना में वर्ष के अंत तक सभी देशों में 40 प्रतिशत लोगों को और 2022 के मध्य तक 70 प्रतिशत लोगों को टीका लगाने का आह्वान किया गया है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी-20, विश्व बैंक की बैठकों में भाग लेने के लिए अमेरिका के लिए हुईं रवाना

अगले महीने से थाईलैंड में फिर शुरू होगा पर्यटकों का आवागमन: प्रधानमंत्री प्रयुत चान

ऑस्ट्रेलिया ने 106 दिनों के लॉकडाउन के बाद 'स्वतंत्रता दिवस' का किया एलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -