चीन को WHO ने दी ये विशेष सुविधा
चीन को WHO ने दी ये विशेष सुविधा
Share:

विश्व स्वास्थ्य संगठन के आपातकालीन निदेशक, माइकल रयान ने फरवरी के मध्य में कहा था कि 'यदि हम स्रोत को नहीं जानते हैं तो हम भविष्य में भी इसी तरह के प्रकोप के प्रति संवेदनशील हैं' atGeneva, जब एक विश्व स्वास्थ्य संगठन की टीम बीजिंग पहुंची प्रकोप का अध्ययन करने और एक महत्वपूर्ण प्रश्न की जांच करने के लिए: वायरस जानवरों से मनुष्यों में कैसे आया? 

यह नौ महीने हो गए और लगभग 1.1 मिलियन की मृत्यु हो गई, लेकिन अभी भी वायरस के स्रोत में कोई पारदर्शी, स्वतंत्र जांच नहीं हुई है। शुरुआत के बाद से, विश्व स्वास्थ्य संगठन वैश्विक रीमिट के साथ एकमात्र सार्वजनिक स्वास्थ्य निकाय वायरस स्रोत पर अपरिहार्य और नपुंसक है। दूसरा COVID-19 लहर यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका को घेरती है, WHO एक भूराजनीतिक गतिरोध के बीच में है। चीनी नेता संगठन को बाधित करना चाहते हैं, जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, जिन्होंने जुलाई में डब्ल्यूएचओ से औपचारिक रूप से अमेरिका को वापस ले लिया था, लगता है कि इसे नष्ट करने का इरादा है और यूरोपीय नेता इसे सुधारने और सशक्त बनाने के लिए पांव मार रहे हैं।

कुछ लोग इस बात से सहमत हैं कि वुहान में कई मामले बाजार से जुड़े थे, लेकिन बहुत अधिक वैज्ञानिक अब यह नहीं मानते कि यह वह जगह है जहां से इसका प्रकोप शुरू हुआ था। चीनी अधिकारी यूरोप में बताते हैं कि पिछले साल सीवेज सिस्टम में वायरस की खोज को इंगित करने वाली रिपोर्टें थीं। लेकिन जब पहला संक्रमण वुहान में पाया गया तो अधिकारियों ने वुहान बाजार का अध्ययन करने की आवश्यकता बताई। WHO का वायरस पर अध्ययन दो चरणों में होता है, एक तो अस्पताल के रिकॉर्ड की समीक्षा करके और ऐसे लोगों का साक्षात्कार करना, जिनका दिसंबर में वायरस का इलाज किया गया था। बाहरी लोगों के साथ चीनी वैज्ञानिक जो काम की समीक्षा करते हैं, वे इस काम में शामिल होंगे। अगले चरण में, अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ चीनी विशेषज्ञों के साथ पशु मेजबान और सबसे संभावित मध्यवर्ती मेजबान के बीच वायरस का पता लगाने के लिए काम करेंगे। हालांकि, तारीखों को अंतिम रूप नहीं दिया गया है और टीम भी अभी तक निर्धारित नहीं है।

अमेरिका में भड़क सकती है सिविल वॉर, US के लोग जमकर खरीद रहे हथियार

म्यांमार चुनाव 2020 में विपक्ष द्वारा बनाई गई नई प्रचार रणनीति

कोरोना का माउंट एवरेस्ट पर्यटन क्षेत्र पर पड़ा भारी असर, हुआ ये हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -