जानिए कौन है मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद
जानिए कौन है मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद
Share:

तालिबान नेता मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद अफगानिस्तान की नई सरकार के नेता बन गए हैं. हाल ही में तालिबान के मुख्य प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने बताया कि, "तालिबान के सह-संस्थापक अब्दुल गनी बरादर उपनेता होंगे और अमेरिका द्वारा आतंकवादी संगठन के रूप में नामित हक्कानी नेटवर्क के संस्थापक के बेटे सिराजुद्दीन हक्कानी नए गृह मंत्री होंगे.'' वहीँ एक मशहूर वेबसाइट के अनुसार अखुंद इस समय तालिबान के निर्णय लेने वाले शक्तिशाली निकाय रहबरी शूरा प्रमुख है. मिली जानकारी के तहत वह तालिबान के कंधार से ताल्लुक रखता है और सशस्त्र आंदोलन के संस्थापकों में से एक है.

आइए जानते हैं कौन है मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद- अखुंद 20 साल तक शेख हिबतुल्ला अखुनजादा के करीबी रहा. वहीँ तालिबान के अनुसार अखुंद ने अफगानिस्तान में पिछली तालिबान सरकार के दौरान महत्वपूर्ण पदों पर काम किया था. सामने आने वाली एक रिपोर्ट में यह कहा गया है कि जब मुल्ला मोहम्मद रब्बानी अखुंद प्रधानमंत्री था, तब उप प्रधानमंत्री बनने से पहले वह विदेश मंत्री था. वहीँ अल जजीरा का कहना है कि अखुंड को एक धार्मिक व्यक्ति की तुलना में अधिक राजनीतिक शखस के रूप में देखा जाता है. इसी के साथ अखुंड आधुनिक अफगानिस्तान के संस्थापक अहमद शाह दुर्रानी के पश्तून वंश से संबंधित हैं, और उसने इस्लाम पर कई रचनाएं लिखी हैं.

सामने आने वाली जानकारी के तहत हक्कानी नेटवर्क के प्रमुख सिराजुद्दीन हक्कानी का नाम संघीय गृह मंत्री पद के लिए प्रस्तावित किया गया है. उसे पूर्वी प्रांतों के लिए राज्यपालों को नामित करने के लिए भी अधिकृत किया गया है, जहां से हक्कानी नेटवर्क पख्तिया, पक्तिका, खोस्त, गार्डेज, नंगरहार और कुनार सहित अपनी सेना का संचालन करता था. ठीक ऐसे ही तालिबान के संस्थापक मुल्ला मोहम्मद उमर के बेटे मुल्ला याकूब को अफगानिस्तान का रक्षा मंत्री बनाया गया है. आपको बता दें कि मुल्ला याकूब अपने मदरसे में शेख हिबतुल्लाह अखुनजादा का छात्र था और उसके करीब रहा.

मुंबई: होने लगी 'लालबाग के राजा' के आगमन की तैयारी, आ गए 2 किलो 31 ग्राम के नए आभूषण

ऐतिहासिक फैसला! अब NDA कोर्स में भी शामिल हो सकेगी महिलाएं

बंदरों ने मारा ऐसा झपट्टा कि दूसरी मंजिल से गिर गई BJP नेता की पत्नी, हुई मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -