गोरखपुर-फूलपुर में कौन शेर, आज होगा फैसला

गोरखपुर-फूलपुर में कौन शेर, आज होगा फैसला

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश की लोकसभा सीटें गोरखपुर और फूलपुर के लिए हुए उपचुनाव के परिणाम आज घोषित किए जाएंगे. आज सुबह 8 बजे से गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीटों के उपचुनाव की मतगणना का कार्यक्रम शुरू होगा. चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक सुबह 10 बजे तक शुरुआती रुझान मिलना शुरू हो जाएंगे. मतगणना के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. 

गोरखपुर और फूलपुर उपचुनाव के लिये मतदान बीते 11 मार्च को हुआ था. दोनों ही सीटों पर मतदान का प्रतिशत कम रहा था. इस दौरान गोरखपुर में 47.75 प्रतिशत और फूलपुर में 37.39 फीसद वोट पड़े थे. गोरखपुर सीट के लिये 10 और फूलपुर सीट पर 22 उम्मीदवार मैदान में हैं. गौरतलब है कि, गोरखपुर सीट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के और फूलपुर सीट उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य के विधान परिषद की सदस्यता ग्रहण करने के बाद त्यागपत्र देने के कारण खाली हुई थी. 

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार को देखते हुए भाजपा की जीत के कयास लगाए जा रहे हैं और मुख्यमंत्री योगी ने भी दोनों ही सीटों के लिए जमकर प्रचार किया है. वहीं मतगणना के मद्देनज़र प्रशासन द्वारा कड़ी व्यवस्था की गई है, मतगणना कक्ष में किसी को भी मोबाइल अथवा बिजली उपकरण ले जाने की मनाही है. साथ ही मतगणना कक्षों के बहार पुलिस बल भी तैनात किया गया है. 

यूपी उपचुनाव ख़त्म, गोरखपुर में 50 और फूलपुर में 35 फीसदी मतदान

यूपी-बिहार लोकसभा उपचुनाव में अब तक का हाल

यूपी उपचुनाव: गोरखपुर में अब तक 37 तो फूलपुर में 26 फीसदी मतदान