जानिए कौन हैं गुजरात के नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल?
जानिए कौन हैं गुजरात के नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल?
Share:

अहमदाबाद: भाजपा आलाकमान ने एक बार फिर से सभी को हैरान कर दिया है। जी दरअसल अब गुजरात की बागडोर एक नए चेहरे भूपेंद्र पटेल के हाथों में चली गई है। भूपेंद्र सरल स्‍वभाव व मिलनसार रहने वाले व्यक्ति हैं और उन्हें राजनीति में अजातशत्रु के रूप में देखा जाता है। आप सभी को बता दें कि आज दोपहर राजभवन में वह गुजरात के 22वें मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। वहीँ दूसरी तरफ CM बनने के बाद भूपेंद्र पटेल ने कहा, 'मुझ पर जो विश्‍वास जताया गया है, उसे टूटने नहीं दूंगा। सीएम पद के बारे में कभी विचार नहीं किया था भाजपा में ऐसी ही पद्धति है कि सब मिलकर अपना नेता चुनते हैं। नेता को भी पहले इसकी जानकारी नहीं होती है। गुजरात की विकास यात्रा को आगे बढ़ाना ही मेरी प्राथमिकता होगी तथा जिन लोगों तक सरकारी मदद व विकास नहीं पहुंच पाया होगा, उनका हित मेरी प्राथमिकता रहेगी।' अब हम यह जानते हैं कि आखिर कौन हैं भूपेंद्र पटेल?

कौन हैं भूपेंद्र पटेल- भूपेंद्र पटेल की छवि एक कुशल प्रशासक की है। जी हाँ, उन्‍होंने सिविल इंजीनियरिंग में डिप्‍लोमा किया है और राजनीति में उन्‍हें अजातशत्रु कहते हैं। वह व्‍यवसाय से बिल्‍डर हैं और राज्‍य की कई सामाजिक संस्‍थाओं से जुड़े हुए भी हैं। कुछ समय पहले ही 200 करोड़ की लागत से बने सरदार धाम में तथा कड़वा पाटीदार समाज की प्रमुख संस्‍थाा विश्‍व उमिया फाउंडेशन में वह ट्रस्‍टी बने हैं। इसी के साथ उन्‍होंने 2017 में पहला विधानसभा चुनाव लड़ा और उसके बाद गुजरात में सबसे अधिक एक लाख 17 हजार मतों से विजेता हुए। जी दरअसल यह चुनाव उत्‍तर प्रदेश की राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल की परंपरागत सीट घाटलोडिया से लड़ा, जो पाटीदार बाहुल्‍य सीट है। वहीँ इससे पहले वह साल 1999 में मेमनगर नगर पालिका के अध्‍यक्ष चुने गए। इसके बाद थलतेज से पार्षद चुनकर 1995 में महानगर पालिका की स्‍थायी समिति, स्‍कूल बोर्ड के चेयरमैन भी रहे। वहीँ साल 2015 में उन्हें अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण का चेयरमैन बनाया गया। आपको बता दें कि उन्हें क्रिकेट व बैडमिंटन खेल प्रिय हैं। 

आज भूपेंद्र पटेल शपथ लेंगे वहीँ मंत्रिमंडल के सदस्‍यों को दो दिन बाद शपथ दिलाई जाएगी। आपको बता दें कि पांच साल बाद फिर गुजरात की कमान पाटीदार नेता के हाथ आई है। वहीँ दूसरी तरफ उपमुख्‍यमंत्री नितिन पटेल फिर मुख्‍यमंत्री की दौड़ में पिछड़ गए। साल 2016 में भी विजय रूपाणी को चुने जाने से पहले इस पद के लिए उनका नाम चला था।

IND vs ENG: रद्द हुए टेस्ट की भरपाई के लिए इंग्लैंड ने की दो T-20 खेलने की पेशकश

विराट के फैंस के लिए बुरी खबर, कप्तान के पद से इस्तीफा देंगे कोहली

तमिलनाडु में कोरोना का बढ़ता आतंक और लोगों की मौत ने मचाया हड़कंप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -