कौन हैं अमरुल्लाह सालेह? जो अंतिम सांस तक तालिबान से लड़ेंगे
कौन हैं अमरुल्लाह सालेह? जो अंतिम सांस तक तालिबान से लड़ेंगे
Share:

काबुल: दुनियाभर से आए दिन कई तरह के मामले सामने आ रहे है इस बीच अफगानिस्तान में भले ही तालिबान ने कब्जा कर लिया है तथा राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़ चुके हैं। मगर इन तालिबानियों का भी मार्ग सरल नहीं है। अफगानिस्तान के कार्यवाहक राष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह ने तालिबान के विरुद्ध हुंकार भरी है तथा अंतिम दम तक लड़ने की घोषणा की है। इसके साथ ही उन्होंने अपने आपको अफगानिस्तान का कार्यवाहक राष्ट्रपति भी घोषित कर दिया है। अफगानिस्तान के अधिकांश भागों पर भले ही तालिबानियों का कब्जा हो गया हो, मगर अभी भी एक क्षेत्र ऐसा है, जो तालिबानियों की पहुंच से दूर है तथा यह क्षेत्र है पंजशीर घाटी। यहीं पर अमरुल्लाह सालेह डटे हुए हैं तथा तालिबान को चुनौती दे रहे हैं। 

वही इन सबके बीच अफगानिस्तान में अब भी लोकतंत्र की एक उम्मीद दिखाई दे रही है। सालेह ने गुरिल्ला कमांडर मसूद के साथ 1990 के वक़्त युद्ध लड़ा था। 1990 में सोवियत समर्थित अफगान सेना में भर्ती होने से बचने के लिए सालेह विपक्षी मुजाहिदीन बलों में सम्मिलित हुए थे। सालेह को खुले रूप से पाकिस्तान का विरोधी कहा जाता है, जबकि भारत का नजदीकी बताया जाता है।

बता दे कि अमरुल्लाह सालेह का जन्म पंजशीर में अक्टूबर 1972 में हुआ था। ताजिक मूल के परिवार में जन्मे अमरुल्लाह सालेह कम आयु में ही अनाथ हो गए थे। मगर उन्होंने कम आयु में ही अहमद शाह मसूद के तालिबान विरोधी आंदोलन में शामिल हुआ था। अमरुल्लाह सालेह व्यक्तिगत रूप से तालिबान का दंश झेल चुके हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, 1996 में तालिबानों ने उनकी बहन का अपहरण कर लिया था तथा क़त्ल कर दिया था। स्वयं सालेह ने टाइम मैगजीन के लिए लिखा था कि 1996 में जो हुआ, उसके पश्चात् से तालिबान को लेकर मेरा नजरिया परिवर्तित हो गया था। इस घटना ने उनके मन में तालिबान के खिलाफ रोष भर दिया था तथा वह मसूद के आंदोलन का ही भाग बन गए। उनके प्रभाव को इससे भी समझा जा सकता है कि ताजिकिस्तान के दुशांबे में स्थित अफगानिस्तान दूतावास ने उनकी ही फोटो लगा ली है।

'इस्लामिक अमीरात' बनेगा अफगानिस्तान, तालिबान बोला- यहाँ लोकतंत्र नहीं सिर्फ 'शरिया' चलेगा

तालिबानी राज में अपने बच्चों को कंटीले तारों पर फेंक रही माताएं...मांग रहीं जिंदगी की भीख

अमरुल्लाह सालेह ने पाकिस्तान को दी खुली धमकी, तालिबान को लेकर भी कही बड़ी बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -