एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड की कोरोना टीकों को डब्ल्यूएचओ ने दी आपातकालीन उपयोग की मंजूरी
एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड की कोरोना टीकों को डब्ल्यूएचओ ने दी आपातकालीन उपयोग की मंजूरी
Share:

कई देशों ने कोरोना के खिलाफ अपना टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया है। कई वैक्सीन को उपयोग के लिए अनुमोदन प्राप्त हुआ। एक अन्य मंजूरी में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने सोमवार को आपात मंजूरी के लिए एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड-विकसित कोरोना टीकों के दो संस्करणों को मंजूरी दे दी।

दैनिक प्रेस ब्रीफिंग में डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ टेड्रोस अलोम घेब्रेयसस ने कहा, आज डब्ल्यूएचओ ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के दो संस्करणों को आपातकालीन उपयोग लिस्टिंग दी, जिससे इन टीकों को COVAX के माध्यम से विश्व स्तर पर प्राप्त किया जा सके। रिपोर्ट के मुताबिक, ये टीके एस्ट्राजेनेका-एसकेबायो (रिपब्लिक ऑफ कोरिया) और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा तैयार किए जा रहे हैं। डब्ल्यूएचओ का EUL कोरोना टीकों की गुणवत्ता, सुरक्षा और प्रभावकारिता का आकलन करता है। यह देशों को कोरोना टीकों के आयात और प्रशासन के लिए अपनी नियामकीय मंजूरी में तेजी लाने की भी अनुमति देता है।

Ghebreyesus ने आगे कहा कि लिस्टिंग सिर्फ चार हफ्तों के तहत समय है जो निर्माताओं से पूरा डोजियर प्राप्त से पूरा किया गया था। इस बात पर प्रकाश डालते हुए कि विश्व स्तर पर कोरोना के सूचित मामलों की संख्या में अब लगातार पांचवें सप्ताह गिरावट आई है, उन्होंने कहा कि "आग बाहर नहीं है"। उन्होंने यह भी कहा कि वैश्विक स्तर पर कोरोना के सूचित मामलों की संख्या में अब लगातार पांचवें सप्ताह गिरावट आई है। पिछले हफ्ते अक्टूबर के बाद से रिपोर्ट साप्ताहिक मामलों की सबसे कम संख्या में देखा। 

चीन ने तिब्बतियों के धार्मिक जीवन से दलाई लामा को मिटाने का किया जा रहा प्रयास

डब्ल्यूटीओ ने Ngozi ओकोंजो-इवेला को नए महानिदेशक के रूप में किया नियुक्त

जिम्बाब्वे को चीन भेजी कोरोना की वैक्सीन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -