अब महामारी से लड़ने के लिए आम लोगों से मदद लेगा WHO, किया नया फंड बनाने का ऐलान

अब महामारी से लड़ने के लिए आम लोगों से मदद लेगा WHO, किया नया फंड बनाने का ऐलान

वाशिंगटन: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के खिलाफ पूरी दुनिया में जंग लड़ी जा रही है. इसकी स्थिति को संभालने में नाकाम रहने के आरोप झेल रहा विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बुधवार को एक नए फाउंडेशन की घोषणा की है. इस फाउंडेशन के तहत किसी महामारी से निपटने के लिए फंडिंग जुटाई जाएगी, जिसमें ना सिर्फ बड़े देशों बल्कि आम लोगों से भी सहायता ली जाएगी.

WHO के निदेशक टेड्रोस ने बुधवार को इसका ऐलान किया, ये एक स्वतंत्र संगठन होगा. जिसमें मौजूदा तरीकों से अलग हटकर फंडिंग इकठ्ठा की जाएगी. अभी WHO को प्रत्येक सदस्य देश अपनी तरफ से सहायता राशि देता है, उसी के आधार पर दुनियाभर में आने वाले मुश्किलों को लेकर WHO किसी प्रकार की सहायता करता है. बीते दिनों US ने WHO को दी जाने वाली सहायता राशि पर रोक लगा दी थी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने WHO पर कोरोना वायरस को पहचानने में नाकाम होने का आरोप लगाया था और चीन का साथ देने को लेकर कड़ी आलोचना की थी.

इसके साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने WHO निदेशक टेड्रोस को एक चिट्ठी लिखी है, जिसमें उन्होंने 30 दिन के भीतर संगठन में बड़े बदलाव करने के लिए कहा है. अन्यथा अमेरिका अपनी सहायता राशि को हमेशा के लिए बंद कर देगा और संगठन से अलग होने के बारे में भी विचार कर सकता है.

US-चीन के बीच बढ़ सकता है तनाव, उइगुर मुस्लिमों को लेकर अमेरिका में अहम बिल पारित

बांग्लादेश के कोरोना अस्पताल में लगी भीषण आग, 5 लोगों की झुलसकर मौत

हांगकांग को मिलने वाला 'वॉरंट ट्रीटमेंट' ख़त्म करेगा अमेरिका ! ट्रम्प लेंगे अंतिम फैसला