WHO ने यूक्रेन पर आक्रमण के कारण रूस के स्पुतनिक वैक्सीन के मूल्यांकन को टाला
WHO ने यूक्रेन पर आक्रमण के कारण रूस के स्पुतनिक वैक्सीन के मूल्यांकन को टाला
Share:

 


जिनेवा: रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के बाद, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोविड के खिलाफ रूस के स्पुतनिक वी टीकाकरण के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण देने के लिए अपनी मूल्यांकन प्रक्रिया को स्थगित कर दिया है।

डब्ल्यूएचओ के एक अधिकारी के अनुसार, वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी को मूल्यांकन को स्थगित करने के लिए बाध्य किया गया था क्योंकि 24 फरवरी को यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद पश्चिमी देशों द्वारा रूसी विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को बंद करने के कारण रूस के लिए उड़ानें शेड्यूल करना असंभव है, न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार .

इसके अलावा, क्योंकि मास्टरकार्ड और वीज़ा ने रूस में परिचालन बंद कर दिया है, स्वास्थ्य एजेंसी के निरीक्षक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने में असमर्थ होंगे।

जिनेवा में एक संवाददाता सम्मेलन में, डब्ल्यूएचओ के एक सहायक महानिदेशक, डॉ. मारियांगेला सिमाओ ने कहा, "हमें 7 मार्च को रूस में निरीक्षण करने जाना था और इन निरीक्षणों को बाद की तारीख के लिए स्थगित कर दिया गया है।"

"स्थिति के परिणामस्वरूप मूल्यांकन और निरीक्षण में बाधा उत्पन्न हुई है।" लेख के अनुसार, सिमाओ ने कहा कि जल्द से जल्द एक नया कार्यक्रम तैयार किया जाएगा।

गामालेया रिसर्च इंस्टीट्यूट, जो रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय का हिस्सा है, ने दो-खुराक स्पुतनिक वी का उत्पादन किया। रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष के अनुसार, जिसने वैक्सीन के शोध का समर्थन किया, रूस ने 2020 के पतन में वैक्सीन का वितरण शुरू किया, और नियामकों में 70 से अधिक देशों ने इसे उपयोग के लिए मंजूरी दे दी है।

सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन के साथ शांति वार्ता के लिए तैयार यमन का हौथी मिलिशिया

पटरी से उतरी चलती बुलेट ट्रेन, 20 लाख घरों में छाया अंधेरा, जापान की ये तस्वीरें देख काँप उठेंगे आप

पाक पीएम इमरान खान को विपक्षी राजनीतिक दलों की बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -