दुनियाभर में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच WHO के चीफ ने जताई चिंता

Mar 02 2021 12:14 PM
दुनियाभर में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच WHO के चीफ ने जताई चिंता

विश्वभर में कोविड-19 के मरीजों का आंकड़ा 11.49 करोड़ से अधिक हो चुका है. भारत सहित अधिकतर देशों में कोरोना को हराने के लिए वैक्सीनेशन ड्राइव भी अब भी चल रही है. इस दौरान वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने बोला है कि दुनिया को इस वर्ष कोविड से छुटकारा नहीं मिलेगा. WHO के इमरजेंसी डायरेक्टर माइकल रेयान ने सोमवार को चेतावनी देते हुए ये बातें बोली. उन्होंने कहा कि बीते सप्ताह में विश्वभर में कोरोना के मामले बढ़े हैं. इससे हमें सबक लेने की जरूरत है. जंहा इस बात का पता  चला है कि 'यह सोचना गलत है कि इस साल दुनिया को कोविड की लड़ाई में सफलता मिल सकती है, लेकिन हॉस्पिटल में भर्ती होने वाले मरीजों और मौतों को कम कर के इस त्रासदी से बाहर निकलने में सफल होगा.' www.worldometers.info/coronavirus के अनुसार अब तक 9 करोड़ 6 लाख से अधिक लोग कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं. इस वायरस से अब तक 25 लाख 49 हजार से अधिक लोगों की जाने जा चुकी है.

कोरोना के मामले बढ़ना चिंता का विषय: WHO चीफ ट्रेडोस गेब्रेसिएस ने बोला कि बीते सप्ताह यूरोप, अमेरिका और दक्षिण-पूर्व एशिया के देशों में कोरोना के केस बढ़े हैं. ऐसा बीते 7 सप्ताह में पहली बार देखने को मिला है. उन्होंने बोला कि यह बहुत ही निराशाजनक है. जिसका एक बड़ा कारण यह भी है कि कई देशों में सख्तियों में छूट हो सकती है. लोग लापरवाही बरत रहे हैं, जिससे कोविड वैरिएंट तेजी से फैल रहा है.

अफ्रीकी देशों में वैक्सीनेशन शुरू: इस दौरान अफ्रीकी देशों में कोरोना के विरुद्ध वैक्सीनेशन शुरू हो गया है. WHO ने कहा कि पश्चिमी अफ्रीकी देश घाना और कोट-डिवॉय में लोगों को टीका लगाने की शुरुआत हो गई है. बीते सप्ताह ही दोनों देशों में सीरम इंस्टीट्यूट ने एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन पहुंचाई है. घाना को 24 फरवरी को वैक्सीन की 6 लाख डोज और जिसके दो दिन बाद कोट-डिवॉय को 5.04 लाख डोज दिए गए. सभी देशों तक वैक्सीन पहुंचाने के अभियान कोवैक्स के तहत यहां वैक्सीन पहुंचाई गई है.

मोलाइफ कंपनी भारत में लॉन्च करेगी सबसे कम कीमत वाली स्मार्टवॉच, यहां जानिए फीचर्स

गुलाम नबी आज़ाद द्वारा पीएम मोदी की तारीफ किए जाने से कांग्रेस बैचैन, हाईकमान तक पहुंचा मामला

60 साल से अधिक उम्र के 1.28 लाख लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन