WHO ने एस्ट्राजेनेका खुराक पर आवश्यक डेटा को लेकर किये सवाल
WHO ने एस्ट्राजेनेका खुराक पर आवश्यक डेटा को लेकर किये सवाल
Share:

लंदन: विश्व स्वास्थ्य संगठन के शीर्ष वैज्ञानिक का कहना है कि यह निर्धारित करने के लिए अधिक डेटा की आवश्यकता है कि क्या ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित कोरोनोवायरस वैक्सीन काम करता है। ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनेका की रिपोर्ट सोमवार को यह कहते हुए निकली थी कि उनका टीका दो खुराक प्राप्त करने वाले लोगों में 62% प्रभावी दिखाई दिया और यदि 90% स्वयंसेवकों ने एक पूर्ण खुराक के बाद आधी खुराक दी। बाद में, उन्होंने स्वीकार किया कि एक विनिर्माण समस्या के परिणामस्वरूप आधी खुराक गलती से कुछ प्रतिभागियों को पहली खुराक के रूप में दी गई थी।

 डब्ल्यूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक, डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने शुक्रवार को एक ब्रीफिंग में मीडिया से कहा कि "संख्या अभी भी बहुत कम है किसी भी निश्चित निष्कर्ष पर आने के लिए"। 3,000 से कम परीक्षण प्रतिभागी समूह में थे जिन्हें बड़े समूह में 8,000 से अधिक की तुलना में कंपनी के टीके की छोटी खुराक दी गई थी।

स्वामीनाथन ने कहा "अगर हम कम खुराक के साथ बेहतर प्रभावकारिता रखने की इस परिकल्पना का पता लगाते हैं, तो इसके परीक्षण की आवश्यकता होगी," स्वामीनाथन ने भी कहा। इसके बाद के अध्ययन में 2,741 लोगों को आधी खुराक मिली इसके बाद पूरी खुराक मिली जबकि 8,895 लोगों को दो पूर्ण खुराक मिली। आधे खुराक वाले लोगों में से कोई भी 55 वर्ष से अधिक नहीं था।

किसानों के समर्थन में आए अन्ना हज़ारे, कहा- 'देश का दुर्भाग्य है...'

दिल्‍ली में दशक का सबसे ठंडा नवंबर, अभी और बिगड़ सकते है हालात

मनाली में ठंड ने ली एक व्यक्ति की जान, जीरो डिग्री पर पहुंचा तापमान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -