चेहरे के सफ़ेद दागों को इन तरीकों से कर सकते हैं दूर

चेहरे के सफ़ेद दागों को इन तरीकों से कर सकते हैं दूर

चेहरे पर सफ़ेद दाग होना आपके शरीर में बैक्टीरिया को दर्शाता है. कुछ भी खा लेने से आपको ये परेशानी हो सकती है. इसका असर सीधे आपके चेहरे पर दिखाई देता है और इससे आपका चेहरा भद्दा दिखने लगता है. इससे बचने के लिए आपको कुछ तरीके अपनाने होंगे जिन्हें हम बताने जा रहे हैं. इन तरीकों से आप भी दाग-धब्बों से रह सकते हैं. मेडिकल भाषा में विटिलिगो कहा जाता हैं. चेहरे के अलावा भी शरीर के अन्य अंगों पर सफ़ेद दाग दिखाई देते हैं. तो इन तरीकों  से आप भी इनसे निजात पा सकते हैं.  

* हल्दी : हल्दी के इस्तेमाल से चेहरे के सफेद दाग बहुत आसानी से दूर हो जाते हैं. साथ ही इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण संक्रमण से भी सुरक्षित रखता है. हल्दी को सरसों के तेल के साथ मिलाकर धब्बों पर लगाने से फायदा होगा.

* तुलसी : तुलसी एंटीवायरल और एंटी एजिंग होती है जो हमारे त्वचा फायदेमंद है. तुलसी की पत्तिया और निम्बू रस मेलानिन को बनाने में भी मददगार होता है जिसकी कमी के कारण ही ये वाइट पैचेज होते है. इसके लिए तुलसी पत्तिया पीस कर उसमे निम्बू रस मिलाकर सफ़ेद दाग पर दिन में 3 बार लगाए.

* नीम के पत्ते : सफेद दाग के उपचार में नीम के पत्तों का रस किसी रामबाण से कम नहीं है इसके लिए नीम के पत्तों को लें और उसका रस निकालें फिर इसके रस में एक चम्मच शहद का मिलाकर दिन में दो से तीन बार खाएं.

* तांबा : तांबा तत्व, त्वचा में मेलेनिन के निर्माण के लिए बेहद आवश्यक है. इसके लिए तांबे के बर्तन में रातभर पानी भरकर रखें और सुबह खाली पेट पिएं. बरसों पुराना यह तरीका मेलेनिन निर्माण में सहायक है.

* बथुआ के पत्ते : सफेद दाग होने पर बथुआ के पत्तों के रस की मालिश रोजाना करनी चाहिए. नमक कम से कम लें व सेंधा नमक को खाने में शामिल करें.

होली के बाद कलर निकालने में ना करें मेहनत, आसान तरीकों से निकलेगा रंग

बेबी आयल से करें कान के दर्द को दूर

पीरियड्स देरी से लाने के लिए अपनाएं ये तरीके, हो जाएगी परेशानी दूर