एसिडिटी की समस्या को दूर करती है सफ़ेद मिर्च
एसिडिटी की समस्या को दूर करती है सफ़ेद मिर्च
Share:

ज़्यादातर लोग खाना बनाने के लिए काली मिर्च का इस्तेमाल करते है, ये हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है, पर क्या आपको पता है की ना सिर्फ कालीमिर्च बल्कि सफ़ेद मिर्च भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. सफ़ेद मिर्च में भरपूर मात्रा में फ्लेवोनोइड, विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंटसफेद के गुण मौजूद होते है, जिसके कारण इसका  सेवन करने से हमारे शरीर का कई बीमारियों से बचाव होता है.

1- सफेद मिर्च में भरपूर मात्रा में फ्लेवोनोइड और कैप्सैसिइन मौजूद होते है, जो गठिया, मांसपेशियों में सूजन और दर्द को दूर करने में सहायक होता है.

2- अगर आपको सर्दी, खांसी, कफ, जुकाम और बुखार की समस्या है तो इसके लिए थोड़े से कच्चे शहद में सफ़ेद मिर्च मिलाकर इसका सेवन करे. इसमें भरपूर मात्रा में मौजूद एंटीबायोटिक मौजूद होते है, जो  शरीर के अंदर गर्मी पैदा करके सर्दी में होने वाली समस्याओं से बचाते है.

3- हाल में ही हुई एक रिसर्च के अनुसार नियमित रूप से सफेद मिर्च का सेवन करने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव होता है, इसमें भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते है जो शरीर में मौजूद हानिकारक कैंसर सेल्स को पनपने से रोकने का करते है.

4- अगर आप नियमित रूप से अपने खाने में सफेद मिर्च को शामिल करते है तो इससे पेट से जुडी सभी समस्याएं दूर होती है. सफ़ेद मिर्च में हाइड्रोक्लोरिक एसिड की भरपूर मात्रा पायी जाती है जिसके कारण इसके सेवन से अपच, गैस, एसिडिटी, अल्सर और पेट में इंफेक्शन जैसी समस्याएँ दूर हो जाती है.

 

जानिए क्या है फिश कैप्सूल के साइड इफेक्ट्स

छोटी इलायची के सेवन दूर हो सकती है गले के इन्फेक्शन की समस्या

गले की खराश से आराम दिलाता है लहसुन का रस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -