कुछ स्थितियों में सामान्य है White Discharge, जानें क्या होता है सेहत पर असर
कुछ स्थितियों में सामान्य है White Discharge, जानें क्या होता है सेहत पर असर
Share:

हर महिला को कभी ना कभी वाइट डिस्चार्ज से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इससे महिलाएं परेशान रहती हैं. लेकिन आपको बता दें, कुछ स्थितियों में वाइट डिस्चार्ज नॉर्मल होता है और कुछ स्थितियों में यह आपकी खराब सेहत के कारण हो सकता है. सामान्य तौर पर वाइट डिस्चार्ज से कोई नुकसान नहीं है. पर अगर ये अधिक होता है तो आपकी सेहत से जुड़े नुकसान हो सकते हैं. 
 
इस समय होती है शुरुआत
आमतौर पर गर्ल्स को वाइट डिस्चार्ज उनके पहले मासिक धर्म के बाद शुरू होता है. फिर यह हर महीने पीरियड्स के पहले और बाद में हो तो सामान्य ही माना जाता है. अगर इसके साथ कुछ परेशानियां ना जुड़ी हों तब.

ये काम करता है सफेद स्त्राव
वाइट डिस्चार्ज प्राकृतिक तरीके से वजाइना को साफ रखता है. यह इंटरकोर्स के दौरान चिकनाई प्रदान करता है और यौन संक्रमण रोकने में भी मदद करता है.

कभी अधिक कभी कम
कई स्थितियों में वाइट डिस्चार्ज कम या ज्यादा हो सकता है. गर्भावस्था, हॉर्मोन्स में बदलवा या वजाइनल इंफेक्शन के कारण डिस्चार्ज की मात्रा कम या अधिक हो सकती है. साथ ही इसके कलर में बदलाव होता है और इससे तेज स्मेल आ सकती है.

सामान्य माना जाता है इतना डिस्चार्ज
अधिकतर महिलाओं को पीरियड सर्कल के दौरान कई प्रकार का वाइट डिस्चार्ज होता है. सामान्य स्थिति में एक दिन में एक चम्मच के आसपास साफ वाइट डिस्चार्ज होता है. यह गाढ़ा या पतला हो सकता है. इसका रंग सफेद हो और इसमें किसी तरह की स्मेल ना आ रही हो तो यह सामान्य है. कई बार यह हल्के पीले रंग का भी हो सकता है.

वाइट डिस्चार्ज की परेशानी में डाइट में शामिल ना करें ये चीज़े

Nutrition Week में जानें बच्चों के लिए कौनसे पोषक तत्व हैं बेहतर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -