वर्क फ्रॉम होम के दौरान सुरक्षित रखे अपना डाटा
वर्क फ्रॉम होम के दौरान सुरक्षित रखे अपना डाटा
Share:

लॉकडाउन के दौरान डाटा हैकिंग के मामले तेजी से बढ़े हैं। इसके साथ ही हैकर्स ज्यादातर उन यूजर्स को अपना निशाना बना रहे हैं, जो इस समय अपने घर से दफ्तर का काम कर रहे हैं। अब ऐसे यह सवाल उठता है कि वर्क फ्रॉम होम के दौरान अपने डाटा को कैसे सुरक्षित रखा जाएं। तो आज हम आपको कुछ खास तरीके बताएंगे, जिनके जरिए आप अपने निजी डाटा को सुऱक्षित रख पाएंगे। आइए जानते हैं इनके बारे में...

कमजोर पासवर्ड का इस्तेमाल न करें
अगर आप अपने डाटा को हैकर्स से बचाना चाहते हैं, तो कमजोर पासवर्ड का इस्तेमाल न करें। साथ ही समय-समय पर अपने पासवर्ड को बदलते रहें। इसके अलावा कई ऐसे टूल्स भी आते हैं, जिनके जरिए आप अपने कंप्यूटर को पूरी तरह से सुरक्षित रख सकते हैं। साथ ही इन टूल के जरिए आप यह पता लगा सकते हैं कि किसने आपके पासवर्ड के साथ छेड़छाड़ की है।

फर्जी ई-मेल और मैसेज से बचें
हैकर्स इन दिनों लोगों को ठगने के लिए फर्जी ई-मेल और मैसेज का सहारा ले रहे हैं। अगर ऐसे में आपके पास भी पीपीई, मास्क और पीएम केयर फंड से जुड़े ई-मेल या मैसेज आए हैं, तो उन पर भूलकर भी भरोसा न करें। साथ इस तरह के ई-मेल या मैसेज में दिए गए लिंक को भी ओपन न करें।

वेब ब्राउजर को सुरक्षित रखें
अपने वेब ब्राउजर को सुरक्षित रखने के लिए आप एड-ब्लॉकर जैसे सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके जरिए आप अनचाहे विज्ञापनों को रोक पाएंगे। इसके अलावा Https वाली वेबसाइट का ज्यादा-से-ज्यादा इस्तेमाल करें।

www के जनक टिम बर्नर्स ली का जन्मदिन आज

Nokia 5310 भारत में जल्द होगा लॉन्च

ATM से पैसे निकालते समय रखें इन बातों का ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -