फुटबॉल : किस टीम ने जीते सबसे अधिक विश्वकप ?
फुटबॉल : किस टीम ने जीते सबसे अधिक विश्वकप ?
Share:

फुटबॉल का रूतबा दुनिया के सभी खेलों से कई गुणा बड़ा है. इसे देखने वालों की संख्या भी बहुत अधिक है और फुटबॉल की दुनिया में पैसा भी बेशुमार बरसता है. जब भी फुटबॉल का विश्वकप आयोजित होता है तो हर किसी की निगाहें इसी पर टिकी रह जाती है. फुटबॉल के बारे में जितना जाना जाए उतना कम होगा. आइए आज फुटबॉल की दुनिया की एक ऐसी रोचक ख़बर से आपको हम रूबरू कराते हैं, जिसमे आप जानेंगे कि किस देश ने अब तक सबसे अधिक फुटबॉल विश्वकप अपने नाम किए हैं.

ब्राजील का रूतबा कायम

पहला फुटबॉल विश्वकप साल 1930 में खेला गया था. यह पहला विश्वकप उरुग्वे जीतने में कामयाब रहा था. अब तक कुल 20 बार फुटबॉल विश्वकप का आयोजन किया जा चुका है. इनमें से सबसे अधिक कुल 5 बार ब्राजील ख़िताब जीतने में कामयाब रहा है. इतना ही नहीं यह फुटबॉल की दुनिया की एकमात्र ऐसी टीम भी है, जिसने 1930 से लेकर अभी तक के सभी 20 विश्वकप में हिस्सा लिया है.

इटली-जर्मनी भी पीछे नहीं

जहां ब्राजील टीम कुल 5 बार विश्वकप जीतने में सफल हुई है, तो वहीं इटली और जर्मनी भी इसमें पीछे नहीं है. इन दोनों ही देशों ने अब तक कुल 4 वार विश्वकप जीतने में कामयाबी हासिल की है. इटली-जर्मनी ब्राजील से इस मामले में कोई ज्यादा पीछे नहीं है. 

पहले फुटबॉल विश्वकप का इतिहास

बता दें कि फुटबॉल विश्वकप का आयोजन फीफा नाम की संस्था कराती है. 13 जुलाई, 1930 को पहले फुटबॉल विश्कप की शुरुआत हुई थी. उरुग्वे ने इसकी मेजबानी की थी और उरुग्वे ही इसे जीतने में सफल रहा था. पहले फुटबॉल विश्वकप में कुल 13 टीमों ने हिस्सा लिया था. 7 टीमें साउथ अमेरिका, 4 टीमें यूरोप और 2 टीमें नॉर्थ अमेरिका की शामिल रही थी. पहले विश्वकप में कुल 18 मैच खेले गए. उरुग्वे और अर्जेंटीना के मध्य फाइनल मुकाबला हुआ. जहां उरुग्वे के हाथों अर्जेंटीना पराजित हुआ. 

 

फुटबॉल का इतिहास, क्या आप जानते हैं इससे जुड़ीं ये 12 काम की बातें

ये हैं 4 धाकड़ गोलकीपर्स, जिन्होंने किए है सबसे अधिक गोल

आयरिश कपः ब्रिटेन के फुटबॉल स्टेडियमों में दर्शकों को चार माह बाद मिली एंट्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -