आज कौन-सा गणतंत्र दिवस मना रहा भारत, 73वां या 74वां...यहाँ जानिए सब कुछ
आज कौन-सा गणतंत्र दिवस मना रहा भारत, 73वां या 74वां...यहाँ जानिए सब कुछ
Share:

हमारे देश में 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस बहुत हर्षोल्लास के साथ सेलिब्रेट किया जा रहा है। इस दिन पूरे देश में त्योहार जैसा वातावरण बना रहता है। स्कूल और कॉलेज में कई प्रोग्राम भी हो रहे है। वहीं, इस दिन देश के राष्ट्रपति नई दिल्ली में झंडा बंदन भी करते है। लेकिन क्या आपके मन में ये  प्रश्न आया कि इस साल हम कौन-सा गणतंत्र दिवस सेलिब्रेट कर रहे? बहुत से लोगों को इसका जवाब नहीं पता इसलिए आप भी परेशान न हों हम आपको यहां बता रहें हैं कि 73वां गणतंत्र दिवस मना रहे या 74वां।

26 जनवरी 1950 को देश का संविधान लागू भी कर चुके है। भारत के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद ने 21 तोपों की सलामी देकर झंडा फहराया था। तब से हर वर्ष 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस सेलिब्रेट कर रहे है। देश 26 जनवरी 1950 को गणराज्य बना था। ऐसे में 26 जनवरी 1951 को एक वर्ष पूरा हुआ, तब देश ने दूसरा गणतंत्र दिवस भी सेलिब्रेट किया है। इसी प्रकार से 1959 में 10वां, 1969 में 20वां, 1999 में 50वां गणतंत्र दिवस सेलिब्रेट कर रहे। ऐसे ही से 2022 में देश ने अपना 73वां गणतंत्र दिवस मनाया और अब 2023 में इंडिया 74वां गणतंत्र दिवस मनाएगा। 

26 जनवरी को ही गणतंत्र दिवस क्यों मनाते हैं?: जब अंग्रेजों से देश को 15 अगस्त 1947 में आजादी मिली थी, तब तीन वर्ष के उपरांत देश में भारत का संविधान लागू भी किया जा चुका है। ये दिन हम भारतीयों को लोकतांत्रिक रूप से अपनी सरकार चुनने की शक्ति को भी चिह्नित करता है। हमारा संविधान भी इसी दिन लागू हुआ था। डॉ. भीम राव अंबेडकर ने संविधान की ड्राफ्टिंग कमेटी की अध्‍यक्षता की थी। 26 जनवरी 1950 को ही देश को पूर्ण रूप से गणतंत्र यानी गणराज्य घोषित भी किया जा चुका है। इसलिए हम 26 जनवरी को ही गणतंत्र दिवस मनाते हैं। गणतंत्र दिवस इसलिए भी 26 जनवरी को मनाते हैं, क्योंकि इसी दिन वर्ष 1930 में भारतीय नेशनल कांग्रेस ने देश को पूर्ण रूप से आजाद होने की घोषणा की थी।

बसंत पंचमी के अवसर पर केसर जल से किया जाएगा बाबा महाकाल का अभिषेक

'सरकार ने आतंकवाद पर काबू नहीं पाया', कश्मीरी पंडितों का भड़का गुस्सा

'18 साल से पहले हुई शादी नहीं मानी जाएगी अमान्य', HC ने सुनाया बड़ा फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -