दिल्ली की धुंध में कौनसा खरीदें एयर प्यूरिफायर
दिल्ली की धुंध में कौनसा खरीदें एयर प्यूरिफायर
Share:

नई दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली इन दिनों धुंध की गिरफ्त में है.साँस लेना मुश्किल हो रहा है. प्रदूषण के कारण बुधवार की सुबह भी धुंध के कारण दृश्यता 100 मीटर से भी कम हो गई है. प्रदूषित हवा को देखते हुए दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने धुंध से बचने के लिए एयर प्यूरीफायर खरीदने की सलाह दी है. ऐसे में कौन सा एयर प्यूरीफायर लेना चाहिए इसकी जानकारी आपको दे देते हैं.

उल्लेखनीय है कि भारत में एयर प्यूरिफायर 8 हज़ार से शुरू होकर 1 लाख रुपये तक मिलते है.सबसे पहले जहाँ एयर प्यूरीफायर लगाना है,उस कमरे के आकार का ध्यान रखना जरुरी है, क्योंकि एक एयर प्यूरिफायर सिर्फ एक कमरे के लिए उपयोगी होता है , क्योंकि इसमें बिजली ज्यादा खर्च होती है .भारत में मौजूद एयर प्यूरिफायर में दो स्टैंडर्ड होते हैं, AHAM(American) और China सर्टिफिकेशन. यह आपको तय करना है कि कौन सा लें.

बता दें कि  एयर प्यूरिफायर  HEPA(हाई एफिशिएंसी पार्टिक्यूलेट एयर) अच्छा है . यह हवा में मौजूद सबसे छोटे 0.3 साइज़ के माइक्रोन्स को भी 99.9% तक साफ कर देता है.जबकि कुछ ब्रांड में अल्ट्राफाउइन पार्टिकल फिल्टर भी देते हैं, जिससे 0.3 माइक्रोन्स से भी छोटे पार्टिकल भी साफ हो जाते हैं. ऐसे प्यूरीफायर का चयन करें.

यही नहीं एयर प्यूरिफायर की योग्यता इसके कवरेज एरिया , क्लीन एयर डिलिवरी रेट(CADR) और एयर चेंज पर आवर(ACH) से तय की जाती है अर्थात हर घंटे हवा में बदलाव कैसा है.बिजली की खपत का ध्यान रखने के अलावा इसके शोर का भी ध्यान रखना जरुरी है.इसका शोर अधिकतम 35 डेसिबल होना चाहिए. इन सब बातों का ख्याल रखकर एयर प्यूरिफायर खरीदें और अपनी सेहत ठीक रखें.

यह भी देखें

दिलवालों की दिल्ली में घुट रहा लोगों का दम

ज़हरीली हवा से दिल्ली में रोज़ होती आठ मौतें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -