IPL सीजन में शानदार प्रदर्शन से इन खिलाड़ियों ने बटौरी सुर्खियां

भारत  में लॉकडाउन का चौथा चरण शुरू हो गया है जो 31 मई तक चलेगा. हालांकि, लॉकडाउन के चौथे चरण में सरकार ने कई छूट दी है. इसी बीच आईपीएल (IPL) को लेकर एक बड़ी खबर आई है. बीसीसीआई (BCCI), आईपीएल के 13वें सीजन को इस साल सितंबर से नवंबर के बीच आयोजित करने पर विचार कर रही है. लेकिन आईपीएल 13 का आयोजन कैसे किया जाएगा, इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है. फिलहाल, आपको आईपीएल के लिए बीसीसीआई के अगले बयान का इंतजार करना होगा. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली का पूरा ध्यान इस वक्त आईपीएल के आयोजन पर ही लगा हुआ है. यही वजह है कि बीसीसीआई ने आईपीएल के 13वें सीजन को इतनी बुरी परिस्थितियों के बावजूद रद्द नहीं किया. आईपीएल नहीं होने की वजह से हम आप सभी के लिए आईपीएल से जुड़े कुछ जबरदस्त फैक्ट्स रिकॉर्ड्स की जानकारी देते हैं. आज हम आपके लिए आईपीएल के कुछ अनसुने IPL Records के बारे में बताने जा रहे हैं. आज हम आपको आईपीएल के उन खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने एक सीजन में सबसे ज्यादा शिकार किए हैं. वैसे तो किसी भी मैच में कोई सामान्य फील्डर भी मैच का सबसे बड़ा शिकारी हो सकता है, लेकिन विकेटकीपर के पास किसी भी बल्लेबाज को आउट करने के लिए एक फील्डर के मुकाबले ज्यादा मौके मिलते हैं. सबसे ज्यादा शिकार करने वाले खिलाड़ियों की इस लिस्ट में भी सभी विकेटकीपर ही हैं.

1. एडम गिलक्रिस्ट: साल 2009 में खेले गए आईपीएल के दूसरे सीजन में डेक्कन चार्जर्स के विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट ने 16 मैचों की 16 पारियों में कुल 18 शिकार किए थे. गिलक्रिस्ट ने उस साल 10 खिलाड़ियों को कैच आउट कराया था तो वहीं 8 खिलाड़ियों को उन्होंने स्टंप आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया था. आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा शिकार करने के मामले में गिलक्रिस्ट 5वें स्थान पर हैं.

2. दिनेश कार्तिक: साल 2015 में खेले गए आईपीएल के 8वें सीजन में दिनेश कार्तिक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेल रहे थे. इस सीजन में उन्होंने 16 मैचों की 15 पारियों में कुल 18 शिकार किए थे. कार्तिक ने 14 बल्लेबाजों को कैच आउट 4 बल्लेबाजों को स्टंप आउट कराया था. इस लिस्ट में कार्तिक चौथे स्थान पर हैं.

3. क्विंटन डि कॉक: साल 2019 में खेले गए आईपीएल के 12वें सीजन में मुंबई इंडियंस के विकेटकीपर क्विंटन डि कॉक ने कुल 19 शिकार किए थे. उन्होंने ये सभी शिकार 16 मैचों की 16 पारियों में किए थे. डि कॉक ने 19 में से 17 बल्लेबाजों को कैच आउट कराया था तो वहीं 2 बल्लेबाजों को उन्होंने स्टंप आउट किया था. आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा शिकार करने के मामले में डि कॉक तीसरे स्थान पर हैं.

4. कुमार संगाकारा: साल 2011 में खेले गए आईपीएल के चौथे सीजन में डेक्कन चार्जर्स के लिए खेलते हुए कुमार संगाकारा ने 13 मैचों की 13 पारियों में कुल 19 शिकार किए थे. वे इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं. संगाकारा ने 19 में से 17 बल्लेबाजों को कैच आउट 2 बल्लेबाजों को स्टंप आउट करने में अपना योगदान दिया था.

5. ऋषभ पंत: आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा शिकार करने के मामले में ऋषभ पंत पहले स्थान पर हैं. साल 2019 में खेले गए आईपीएल के 12वें सीजन में दिल्ली कैपिटल्स के ऋषभ पंत ने 16 मैचों की 16 पारियों में कुल 24 शिकार किए थे. पंत ने 18 बल्लेबाजों को कैच आउट कराया था, जबकि 6 बल्लेबाज पंत के फुर्तीले स्टंपिंग के शिकार हुए थे.

विजय अमृतराज का बड़ा बयान- 'कोरोना महामारी के कारण 'बिग थ्री' नडाल...'

अंजुम मुदगिल का बड़ा बयान, कहा- 'कोई डर नहीं, एथलीट फिर से अच्छी ट्रेनिंग करेंगे'

कुक की मौत के बाद भी SAI में ही रहेंगे हॉकी खिलाड़ी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -