पेट में बार-बार बनती है गैस तो भूल से भी ना खाएं यह 5 चीजें
पेट में बार-बार बनती है गैस तो भूल से भी ना खाएं यह 5 चीजें
Share:

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल, अनहेल्दी डाइट होने के चलते लोगों के पेट में गैस बनने की समस्या होने लगी है और आज के समय में यह समस्या आपको हर दूसरे-तीसरे व्यक्ति में देखने के लिए मिल सकती है. हालाँकि आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो पेट में गैस बनाने वाली हैं. आइए जानते हैं.

पेट में गैस बनने वाली चीजों के नाम-

बींस- बींस गैस बनाने वाले खाद्य पदार्थों (Beans Cause Gas) की लिस्ट में सबसे पहले आती है। जी दरअसल बींस (Beans in Hindi) में अधिक मात्रा में रैफिनोज होता है, शरीर को इसे पचाने में काफी दिक्कत होती है।

कटहल - जिनको गैस की समस्या होती है उन लोगों को कटहल (Gas Banane Wali Sabji) का सेवन बिल्कुन नहीं करना चाहिए। जी दरअसल कटहल बादी प्रकृति का माना जाता है और कटहल शरीर में गैस बनने की प्रक्रिया को तेज करता है।

अरबी- अरबी स्वादिष्ट और पौष्टिक सब्जी है। हालाँकि अधिकतर लोगों को अरबी खाने से पेट में गैस बन जाती है। जी दरअसल अरबी की प्रकृति वायु वर्धक और बादी होती है, इसलिए यह पेट में गैस बनने की वजह हो सकती है।

राजमा- राजमा-चावल (Kidney Beans in Hindi) बहुत से लोगों को बहुत पसंद होता है। हालाँकि राजमा पेट में गैस का कारण बन सकता है। जी दरअसल राजमा को पचाने में काफी समय लगता है।

दूध या डेयरी प्रोडक्ट- दूध और डेयरी प्रोडक्ट में लैक्टोज होता है, इसके चलते कई लोगों को इसे पचाने में कठिनाई होती है। ऐसे में जिन लोगों को गैस, है उन्हें दूध का सेवन नहीं करना चाहिए, बल्कि इसकी जगह पर सोया प्रोडक्ट का सेवन किया जा सकता है।

ये है लासा फीवर का सबसे गंभीर और खतरनाक लक्षण, जानिए इस बीमारी की जड़

गर्मी में खाने लगे हैं आइसक्रीम तो पहले पढ़ लीजिये फायदे और नुकसान

भीषण गर्मी से आपको बचाएंगे ये 8 टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -