जानिए अपने क्रेडिट कार्ड के बारें में जरुरी बातें

Jun 13 2018 04:13 PM
जानिए अपने क्रेडिट कार्ड के बारें में जरुरी बातें

दिल्ली: अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड पर लोन लेना चाहते है तो उसे पहले जान ले यह जरुरी बातें सिबिल स्कोर जिसे क्रेडिट स्कोर भी कहा जाता है अगर आपका यह बेहतर नहीं है तो आपको लोन लेने में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. हम अपनी इस खबर में आपको जानकारी दे रहे हैं कि आपका क्रेडिट स्कोर किन फैक्टर्स पर निर्भर होता है. 

 

बता दें कि आपका क्रेडिट स्कोर तीन अंको की एक संख्या होती है. यह संख्या 300 से 900 के बीच रहती है. क्रेडिट स्कोर जितना अधिक होता है, उसे उतना ही बेहतर माना जाता है. एक डिफॉल्ट करने पर भी क्रेडिट स्कोर कमजोर हो सकता है. क्रेडिट इन्फॉर्मेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड क्रेडिट स्कोर देता है, जो आपके पुराने वित्तीय इतिहास के आधार पर तैयार किया जाता है. 

क्रेडिट इनक्वायरी आमतौर पर दो तरह की होती है. पहली हार्ड इनक्वायरी और दूसरी सॉफ्ट इनक्वायरी. हार्ड इनक्वायरी, बैंकों और फाइनेंशियल कंपनियों की तरफ से दी जाती है. अगर आपने किसी बैंक से लोन ले रखा है तो आप उसका समय पर भुगतान कर दें, ऐसा न करने की सूरत में आपको नुकसान हो सकता है. यह आपके क्रेडिट स्कोर को कम भी कर देता है. आपको बता दें कि आपका बैंक यह भी चेक करता है कि आपने जो क्रेडिट कार्ड ले रखा है उसका कितना और कैसे उपयोग किया जा रहा है . आपके क्रेडिट स्कोर पर इसका बहुत गहरा असर पड़ता है.

पीएम जस्टिन ट्रूडो से अमेरिका को मांगनी पड़ी माफ़ी

एयर इण्डिया के सौ फ़ीसदी शेयर बेचने की तैयारी में सरकार

सेंसेक्स में 109 अंकों की तेजी

 

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App