IPL के इन बल्लेबाज़ों के पास है सबसे अधिक sixes Award

पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रखे कोरोना वायरस की वजह से बीसीसीआई ने आईपीएल के 13वें सीजन को अगले आदेश के इंतजार में अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया है. 29 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल का 13वां सीजन कब शुरू होगा, इसके बारे में अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी हो सकती है. देश-विदेश के करोड़ों क्रिकेट फैंस आईपीएल के 13वें सीजन के आयोजन को लेकर टकटकी लगाए हुए हैं. सिर्फ क्रिकेट फैंस ही नहीं बल्कि दुनियाभर के बड़े-बड़े खिलाड़ी दिग्गज भी यही चाहते हैं कि आईपीएल का 13वां सीजन आयोजित किया जाए.

भारत में कोरोना के कोहराम के बावजूद बीसीसीआई को उम्मीद है कि वे इस साल आईपीएल के 13वें सीजन का आयोजन कर सकते हैं, यही वजह है कि उन्होंने इसे रद्द नहीं किया है. बीसीसीआई आईपीएल के लिए एक अच्छे वक्त की तलाश में है, जब कोरोना वायरस का ज्यादा खतरा न हो. आईपीएल नहीं होने की वजह से हम आप सभी के लिए आईपीएल से जुड़े कुछ जबरदस्त फैक्ट्स रिकॉर्ड्स की जानकारी देते हैं. आज हम आपको आईपीएल के उन तूफानी बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके पास सबसे ज्यादा Sixes Award हैं. इस लिस्ट में ऐसे केवल 2 बल्लेबाज हैं जिनके पास एक से ज्यादा Sixes Award हैं. जबकि 6 बल्लेबाजों के पास 1-1 Sixes Award हैं. बताते चलें कि आईपीएल में Sixes Award उन बल्लेबाजों को दिया जाता है, जो पूरे सीजन में सबसे ज्यादा छक्के जड़ते हैं. आईपीएल में 1-1 बार Sixes Award जीतने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में 6 बल्लेबाजों के नाम शामिल हैं. लेकिन, 1-1 बार Sixes Award जीतने के मामले में कोलकाता नाइट राइडर्स के विस्फोटक बल्लेबाज आंद्रे रसेल सबसे आगे हैं. आईपीएल के 12वें सीजन में रसेल ने 14 मैचों में कुल 52 छक्के लगाए थे. आईपीएल में एक बार Sixes Award जीतने वाले बल्लेबाजों ने रसेल द्वारा लगाए गए छक्के सबसे ज्यादा हैं.

ग्लेन मैक्सवेल: ऑस्ट्रेलिया के आतिशबाज ग्लेन मैक्सवेल के नाम आईपीएल में दो Sixes Award हैं. मैक्सवेल ने ये दोनों Sixes Award किंग्स 11 पंजाब के लिए खेलते हुए जीते हैं. मैक्सवेल ने पहला अवॉर्ड साल 2014 में जीता था. उस साल उन्होंने 16 मैचों में 36 छक्के जड़े थे. जबकि उन्होंने अपना दूसरा Sixes Award साल 2017 में खेले गए 10वें सीजन में जीता था. आईपीएल के 10वें सीजन में मैक्सवेल ने 14 मैचों में 26 छक्के लगाए थे.

क्रिस गेल: क्रिकेट जगत में Universal Boss के नाम से मशहूर क्रिस गेल के नाम आईपीएल के सबसे ज्यादा Sixes Award हैं. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हुए गेल ने ये सभी Sixes Award जीते हैं. खास बात ये है कि गेल ने 4 में से 3 अवॉर्ड तो लगातार जीते हैं. उन्होंने पहला अवॉर्ड 2011 में जीता था, उस साल उन्होंने 12 मैचों में 44 छक्के लगाए थे. साल 2012 में खेले गए अगले सीजन में उन्होंने 15 मैचों में 59 छक्के जड़े थे. आईपीएल इतिहास के एक सीजन में गेल के अलावा किसी भी बल्लेबाज ने 59 छक्के नहीं लगाए हैं. फिर अगली साल 2013 में खेले गए आईपीएल सीजन में गेल ने 16 मैचों में 51 छक्के जड़े आखिर में उन्होंने ये अवॉर्ड साल 2015 में जीता था. आईपीएल के 8वें सीजन में उन्होंने 14 मैचों में 38 छक्के लगाए थे.

लॉक डाउन के बीच शाहिद अफरीदी ने मज़बूर लोगों के लिए बढ़ाया मदद का हाथ

UFC : मुकाबले के दौरान टेक्सीरा ने तोड़े स्मिथ के दांत

इस साल फेरारी से अलग हो सकता है ये दिग्गज खिलाड़ी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -