बॉडी के लिए अच्छा होता है व्हे प्रोटीन
बॉडी के लिए अच्छा होता है व्हे प्रोटीन
Share:

आजकल जिसे देखो वो सप्लीमेंट्स के पीछे लगा है. जिम जाने वाले युवा ख़ास तौर पर सप्लीमेंट्स लेना पसंद करते हैं और उसमे भी प्रोटीन सप्लीमेंट्स उनकी सबसे पहली पसंद होते हैं. हम आपको हमेशा कहते हैं कि सप्लीमेंट्स तभी लेने चाहिए जब आप उन चीजों की अपनी डाइट के द्वारा पूर्ति नहीं कर पाते हैं. व्हे प्रोटीन एक उम्दा किस्म का प्रोटीन है और आज हम आपको इसी के बारे में थोड़ी जानकारी दे रहे हैं.

व्हे प्रोटीन कैंसर रेट को कम करने, प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने, एचआईवी से लड़ने, कॉर्टीसॉल को कम करने, स्ट्रेस घटाने, लाईव फंकशन को विकसित करने, दिमाग में सिरॉटॉनिन के स्तर को बढ़ाने, रक्तचाप को कम करने और बहुत सारे औषधीय गुणों और खेल से संबंधित स्वाथ्य्य लाभ देने में सामर्थ्य है। व्हे प्रोटीन कॉंन्संट्रेट में प्रोटीन की मात्रा कम से कम 25 प्रतिशत और अधिक से अधिक 89 प्रतिशत तक होती है।

बॉडी को मेनटेन करने के लिए यह सपलीमेंट ठीक रहता है क्योंकि इसमें कार्ब और फैट होता है। व्हे प्रोटीन आईसोलेट व्हे प्रोटीन का शुद्धतम् रूप है जिसमें 90 से 95 प्रतिशत प्रोटीन मौजूद रहता है। लीन बॉडी और बॉडी बिल्डिंग में इसका ज्यादा उपयोग होता है। कुछ लोगों में व्हे प्रोटीन लेने के बाद पेट का फूल जाना, ज्यादा प्यास, भूख घटना, थकान और सिरदर्द जैसे साइड इफेक्ट्स देखे जा सकते हैं लेकिन इनकी तादाद बहुत कम होती है.

प्रोटीन से भरपूर है ये खाद्य पदार्थ

स्ट्रॉबेरी के सेवन से पाए मजबूत हड्डिया

ब्लड प्रेशर की बीमारी में फायदेमद है लहसुन और लौंग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -