जहां भी दिख जाएं ये डिवाइस तो आप भी बना लें इससे दूरी
जहां भी दिख जाएं ये डिवाइस तो आप भी बना लें इससे दूरी
Share:

आजकल प्राइवसी को बनाए रख पाना बहुत ही ज्यादा कठिन हो चुका है. दरअसल निजी जानकारियां निकालना एक बिजनेस बनता जा रहा है और स्कैमर्स और क्रिमिनल्स इसका उपयोग बुरे कामों में भी किया जा रहा है. आपकी जानकारियां हासिल करने के लिए बुरे तत्व कई ऐसे गैजेट्स का उपयोग करते हैं जो देखने में आम दिखाई देते है लेकिन ये बेहद ही खतरनाक साबित हो सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही कुछ गैजेट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी निजी जानकारियों में सेंध लगने वाले है. 

यह असल में दूर बैठे व्यक्ति की आवाज रिकॉर्ड करने के काम में लाया जाने वाला एक डिवाइस है इसमें एक दूरबीन भी दी जाती है. ये डिवाइस अमेजन पर उपलब्ध है. इस डिवाइस का उपयोग करके आप आसान से 300 मीटर की दूरी से भी आवाजें सुन पाएंगे. इस डिवाइस को वैसे तो पक्षियों और जानवरों की आवाजें सुनने के लिए तैयार किया गया है लेकिन असलियत में इसका उपयोग जासूसी जैसे कामों में भी किया जाने लगा है इसकी वजह से लोगों की निजी जानकारियां खतरे में आ गई हैं. अगर आप किसी व्यक्ति से कोई गोपनीय बात कर रहे हैं तो भी ये डिवाइस उन बातों को 300 मीटर की दूरी से सुन सकते हैं. अगर बात की जाए मूल्य की तो ग्राहक इसे महज 7,846 रुपये में अपने घर लेकर जा सकेंगे. 

ये असल में एक ट्रैकिंग डिवाइस है जिसे आपके वाहन में चोरी-छिपे भी लगा सकते है और फिर आपकी लोकेशन को आसानी से ट्रैक किया जाने वाले है. इस डिवाइस का उपयोग असल में तो आपके वाहनों को चोरी से बचाने के लिए किया जाता है लेकिन कुछ आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों ने इस डिवाइस का इस्तेमाल करके लोगों पर नजर रखने की कोशिश की है. इतना ही नहीं इस डिवाइस का इस्तेमाल करके कुछ लोग चोरी की घटनाओं को अंजाम देते हैं. मान लीजिए किसी ने आपके वाहन में ये डिवाइस लगा दिए गए है और फिर जब आप अपने घर से निकलें तो आपके घर पर चोरी जैसी घटनाओं को अंजाम दे दिया जाए. इस डिवाइस की बदौलत ये सारी समस्याएं भी सामने आ सकती हैं. 

'अहंकारी है भारत, हुक्म चलाता है..' IPL 2023 की चकाचौंध देख तिलमिलाए इमरान खान

IPL 2023: जीत के साथ हार्दिक की टीम को बुरी खबर भी मिली, पूरे सीजन से बाहर हो सकता है ये स्टार प्लेयर

IPL के दौरान कैमरे में कैद हुआ ये दिल जीत लेने वाला नजारा, फैंस हुए दीवाने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -