इन चुनिंदा बीस जगहों पर उपयोग होंगे 500 के पुराने नोट

नई दिल्ली : गुरूवार शाम को सरकार द्वारा की गई घोषणा के अनुसार जहाँ 15 दिसंबर तक कुछ चुनिंदा स्थानों को छोड़कर 500 का पुराना नोट नहीं चलेगा, वहीँ 1000 का नोट का इस्तेमाल तो कहीं भी नहीं किया जा सकेगा. उसे सिर्फ बैंक खाते में जमा किया जा सकेगा. इस अवधि में 500 के पुराने नोट से आप पानी-बिजली के बिल से लेकर प्री-पेड टॉप अप तक का भुगतान कर सकते हैं.

बता दें कि सरकार ने 500 के पुराने नोट को 15 दिसंबर तक जिन स्थानों पर उपयोग की अनुमति दी है उनमे अधिकांश सार्वजनिक जगहों को प्राथमिकता दी है , जहां आमजन 500 के नोटों को चला सकेंगे. इससे जहां लोगों को केश की कमी के चलते सुविधा होगी, वहीं यह नोट खप भी जाएंगे.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सिर्फ इन 20 चुनिंदा जगहों पर 500 का पुराना नोट 15 दिसंबर तक ही उपयोग किया जा सकेगा. ये स्थान हैं - पेट्रोल/डीजल/गैस फिलिंग स्टेशन पर,. प्री-पेड सिम में रीचार्ज अगर आपके पास 3 प्री-पेड सिम हैं तो हरेक में 500 तक का रीचार्ज करा सकते हैं. पानी-बिजली के मौजूदा और बकाए बिल. 3 से 15 दिसंबर तक हाईवे पर टोल प्लाजा में 500 का पुराना नोट चल सकेगा 2 दिसंबर तक टोल टैक्स नहीं लगेगा.

इसके अलावा घरेलू एलपीजी सिलेंडर,सरकारी हॉस्पिटल्स,सरकारी हॉस्पिटल्स में मौजूद दवा की दुकान, रेलवे के टिकट काउंटर, मेट्रो के टिकट भी 500 रु. के पुराने नोट से खरीदे जा सकेंगे,सरकारी टिकट काउंटर्स,सरकारी बसें,एयरपोर्ट्स पर टिकट काउंटर्स,केंद्र या राज्य सरकार के सहकारी स्टोर, एक बार में 5 हजार तक की खरीदारी,मिल्क बूथ,शवदाह गृह/कब्रिस्तान,इंटरनेशनल एयरपोर्ट्स पर आने-जाने वाले पैसेंजर्स,केंद्र, राज्य, म्यूनिसिपल और लोकल बॉडी स्कूलों में 2000 तक की फीस भरने में,केंद्र या राज्य सरकार के कॉलेजों में फीस भरने में,आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के किसी स्मारक के टिकट काउंटर पर,कोर्ट फीस की पेमेंट करने के लिए और सरकारी बीज की दुकान से खरीदी करने के लिए.

नोटबंदी के विरोध में फूटा कांग्रेस का गुस्सा 

कतार में लगा व्यक्ति कर रहा सांसद जी से...

बदलाव के बाद देश के एक लाख दस हजार एटीएम ने नए नोट देना शुरू किया

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -