कोरोना की दूसरी लहर से कब मिलेगी राहत? देश के बड़े एक्‍सपर्ट्स ने कही ये बड़ी बात

Apr 20 2021 12:06 PM
कोरोना की दूसरी लहर से कब मिलेगी राहत? देश के बड़े एक्‍सपर्ट्स ने कही ये बड़ी बात

नई दिल्ली: देश में इस वक़्त कोरोना संक्रमण से स्थिति बिगड़ते जा रहे हैं। देश में सोमवार को कुल 259,170 मामले आए हैं तथा 1761 व्यक्तियों की मौत हो चुकी है। बीते लगभग 4 दिनों से 2 कोरोना मामलों की संख्‍या 2 लाख से अधिक बनी हुई है। सक्रीय मामलों की संख्‍या भी 20 लाख से अधिक पहुंच गई है। कई प्रदेशों में ऑक्‍सीजन तथा बेड्स की कमी है। हर कोई जानना चाहता है कि आखिर कब इससे राहत प्राप्त होगी। इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ साइंसेज बेंगलुरु तथा इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी (आईआईटी) कानपुर के डाटा साइंस एक्‍सपर्ट्स ने कोरोना वायरस की दूसरी लहर को लेकर कुछ महत्वपूर्ण बातें कही हैं।

डाटा साइंस के विशेषज्ञों ने कई मॉडल्‍स तथा पैरामीटर्स के आधार पर देश में कोरोना की लहर को लेकर अनुमान लगाया है। विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना की इस लहर में अप्रैल के मध्‍य से लेकर मई तक तेज उछाल देखने को मिल सकता है। कोरोना के रिपोर्ट होने वाले मामले तथा कुछ रिपोर्ट न होने वाले इनफेक्‍शंस के साथ ही उन व्यक्तियों पर रिसर्च करके जो वायरस के संपर्क में आ चुके हैं। इसके साथ ही इस स्टडी में वैक्‍सीन प्राप्त करने वाले व्यक्तियों की संख्‍या को भी एक मानक माना गया था। डाटा साइंस विशेषज्ञों की मानें तो जून माह से इसमें गिरावट आएगी।

बेंगलुरु स्थित IISc के प्रोफेसर शशिकुमार गणेशन तथा दीपक सुब्रामणी और रिसर्च स्‍टूडेंट तिविन आनंद ने 20 अप्रैल से 10 जून तक कोरोना मामलों में तेजी आने की बात कही है। ये सभी इंस्‍टीट्यूट के डिपार्टमेंट ऑफ कम्‍प्‍यूटेशनल एंड डाटा साइंसेज से जुड़े हैं। इन्‍होंने कहा है कि अप्रैल में जहां कुल कोरोना मामलों की संख्या 6 लाख तक पहुंच सकती है तो जून में इसके 2 लाख तक पहुंचने की संभावना हैं। मई में इसमें थोड़ी कमी आएगी। इसके पश्चात् जून में एक बार ग्राफ बढ़ेगा तथा फिर इसमें गिरावट होने लगेगी। इस टीम का मानना है कि मई महीने तक देश में 1।36 करोड़ लोग कोरोना संक्रमित होंगे तथा 1 सितंबर तक ये संख्या 1।53 करोड़ की होगी। 

कोरोना संक्रमित मनमोहन सिंह का हाल जानने पहुंचे डॉ हर्षवर्धन, बोले- अब उनकी हालत स्थिर

तेलंगाना में कोरोना का विस्फोट, एक दिन में सामने आए लगभग 6000 नए केस

केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, अब तिलक नगर-कालकाजी में शुरू होगा आइसोलेशन सेंटर