यूक्रेन पर कब हमला करेगा रूस ? अमेरिका की ख़ुफ़िया एजेंसी ने की भविष्यवाणी

वाशिंगटन:  रूस अब तक तीन ओर से यूक्रेन का घेराव कर चुका है. यूक्रेन की राजधानी कीव में मैराथन कूटनीतिक और सैन्य बैठकें जारी हैं. अमेरिका की खुफिया एजेंसियों का कहना है कि अब रूस ने 1 लाख 30 हजार रूसी सैनिकों ने यूक्रेन की बॉर्डर पर डेरा डाल दिया है. रविवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ करीब एक घंटे बात की, उन्हें यूक्रेन पर किसी भी तरह के सैन्य एडवेंचर के खिलाफ समझाया और आगाह भी किया.

मगर व्हाइट हाउस का कहना है कि 60 मिनट लंबी चली इस वार्ता से हालात में परिवर्तन के कोई संकेत नहीं हैं. अमेरिका की गुप्तचर एजेंसियों का कहना है कि रूस ने यूक्रेन की घेराबंदी के लिए मिसाइल, वायुसेना, नौसेना और स्पेशल फोर्सेज को तैनात किया है. इसके साथ ही हमले की स्थिति में अपने सप्लाई चेन को भी दुरुस्त किया है. रूस ने ब्लैक सी में 6 जंगी जहाजों को भी उतार दिया है. ये जहाज उभयचर कैटेगरी में आते हैं, यानी कि ये पानी के अतिरिक्त एक और माध्यम से भी हमला करने में सक्षम है. इसके साथ ही समुद्री तटों पर रूस की ताकत में इजाफा हुआ है. 

अब अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी खुफिया एजेंसियां ये पता लगाने में लगी हुईं हैं कि रूस यूक्रेन पर हमला कब करने वाला है? रूस बेहद गोपनीयता से अपनी चाल चल रहा है. मगर अमेरिका की गुप्तचर एजेंसियां भी पूरी क्षमता के साथ रूस की योजना को समझने में लगी हैं. एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के एक अधिकारी ने खुफिया जानकारियों के विश्लेषण के आधार पर कहा है कि रूस बुधवार यानी कि 16 फरवरी को यूक्रेन पर हमला कर सकता है.

कॉलेज का आदेश- 'वैलेंटाइन डे' पर पूरे हिजाब में आएं छात्राएं, मुस्लिम टोपी पहनें छात्र, वरना....

अब गैर-मुस्लिम छात्राओं के लिए भी कॉलेज में 'हिजाब' पहनना अनिवार्य, बताया ड्रेस कोड का हिस्सा

यूनेस्को की विश्व धरोहर के लिए विवादित खदान को आगे बढ़ाएगा जापान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -