जानिए तब क्या हुआ जब मैच में विंडीज ने बना दिया था विश्‍व रिकॉर्ड
जानिए तब क्या हुआ जब मैच में विंडीज ने बना दिया था विश्‍व रिकॉर्ड
Share:

मेहमान टीम के सामने थी रिकी पोंटिंग की कप्‍तानी वाली ऑस्‍ट्रेलियाई टीम जो साउथ अफ्रीका में भारत को विश्‍व कप के फाइनल में धूल चटाने के बाद विंडीज पहुंची थी. वेस्‍टइंडीज और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच एंटीगा में एक ऐसा मैच खेला गया जिसे आज भी कोई भुला नहीं सकता है. रामनरेश सरवन और विशवनारायण चंद्रपॉल की शतकीय पारियों के दम पर वेस्‍टइंडीज ने उस वक्‍त तक का क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़ा 418 रन का लक्ष्‍य चेज किया था.

कंगारू टीम ने शुरुआती तीन टेस्‍ट जीतकर ब्रायन लारा के नेतृत्‍व वाली विंडीज टीम के सामने अपने इरादे साफ कर दिए थे. मैच की शुरुआत हुई ऑस्‍ट्रेलिया ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 240 रन बनाए. ये इत्‍तेफाक ही रहा कि विरोधी टीम भी 240 रन पर ही ऑलआउट हो गई. दूसरी पारी के दौरान ऑस्‍ट्रेलिया ने विंडीज के सामने 417 रन ठोक दिए. इसके सूत्रधार जस्टिन लैंगर (111) और मैथ्‍यू हेडन (177) रहे. दोनों के बल्‍ले से इस पारी में शतक निकले. 418 रन के विशाल लक्ष्‍य उस वक्‍त तक क्रिकेट के इतिहास में कभी चेज नहीं हुआ था. ऐसे में माना जा रहा था कि विंडीज का अपने घर में क्‍लीन स्‍वीप होना लगभग तय है, पर ऐसा हुआ नहीं.

रामनरेश सरवन (105) और शिवरायायण चंद्रपाल (104) ने इस नामुमकिन को मुमकिन बना दिया. दोनों ने साथ मिलकर 123 रन की साझेदारी बनाई. वेस्‍टइंडीज ने मैच में तीन विकेट से जीत दर्ज की.

गौतम गंभीर का बड़ा बयान, कहा- 2019 विश्व कप की संयुक्त विजेता बनने की हकदार थी न्यूजीलैंड टीम

बड़ी ही अजब- गजब है शोएब मलिक की प्रेम कहानी

बेटी और पत्नी संग अल्लू अर्जुन की मूवी के गाने पर थिरके डेविड वार्नर के कदम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -