जब बिगड़ने लगे रिश्तों का ज़ायका

Jan 27 2015 12:46 PM
जब बिगड़ने लगे रिश्तों का ज़ायका
रिश्तों का भी अपना एक स्वाद होता है, कभी ये गुदगुदाते हैं, कभी हंसाते हैं और कभी लुभाते हैं तो कभी ये चटखारेपन की तरह होते हैं। कभी गुस्से के कारण इनमें तीखापन आ जाता है। मगर जब इस तरह का तीखापन जरूरत से ज्यादा ही हो जाए तो इस ओर ध्यान देना पड़ता है। जी हां पार्टनर का अचानक दूर बनाना, देर रात तक काम करना और बिना बताए घर से चले जाना कुछ ऐसी गतिविधियां होती हैं जो यह जाहिर करता है कि अब आपके पार्टनर की आपमें रूचि कम होती जा रही है। ऐसे कुछ संकेत हैं जिनसे यह पता चलता है कि पार्टनर आपसे दूर होते जा रहा है। कहे तुमसे नहीं है प्यार - यदि आपके पार्टनर इस तरह की बातें करें तो यह आपके रिश्ते के लिए खतरे की घंटी हो सकती है। 

हो सकता है कि आपकी बाॅन्डिंग पार्टनर से अच्छी हो और आपकी समझ भी अच्छी हो मगर आपके बीच प्यार न हो, आप दोनों पति - पत्नि का रिश्ता समझदारी से चला रहे हैं, मगर इस रिश्ते में प्यार की कमी होती है। इस तरह की फीलिंग को इंड्यूस्ड एमनेसिया कहा जाता है। ऐसे में पार्टनर खुद को झुठलाने लगता है। नए रिश्ते में जुड़ने से उसकी सोच में परिवर्तन होने लगता है। नए फ्रेंड का साथ - यदि आपका पार्टनर इस तरह की बात करे कि हम अच्छे दोस्त हैं, और वह नए फ्रेंड के साथ अधिक समय बिताए तो समझ जाऐं कि मामला गड़बड़ है। यह फ्रेंडशिप नहीं इससे अधिक कुछ है। 

 प्राईवेसी की बात - कई ऐसी बातें जो आप शेयर करते थे। मगर अब वह इसे अपनी प्रायवेसी मानकर शेयर न करे तो समझ जाऐं कि कुछ गड़बड़ है। आपका पार्टनर आपसे पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड, बिल आदि छुपाने लगे, पूछने और पता करने पर इसे जासूसी करने का आरोप लगाने लगे तो समझ जाना चाहिए कि बात कुछ अलग है। खुद के लिए समय की बात :- जब दूसरे लोगों में दिलचस्पी लेने की बात होती है तो यही बात सामने आती है कि मुझे अपने लिए कुछ समय चाहिए या मुझे कुछ समय के लिए अकेला छोड़ दो यदि ऐसा होता है तो आप समझ जाऐं कि कुछ अलग बात है। आॅफिस का काम, दिनचर्या में बदलाव :- यदि आपका पार्टनर देर रात तक काम करे, आॅफिस वर्किंग से अधिक काम करे, प्रतिदिन की लाईफ में बदलाव हो तो समझ लें कि लाईफ में अनसोचा घटने वाला है। हो सकता है दाल में कुछ काला हो या पूरी दाल भी काली हो सकती है।