ऐसे मोके जब भारतीय सेना ने बचाई जान

सरहद पर दुश्मनाें से देश और देशवासियाें की रक्षा करने वाले भारतीय सेना के जवानाें की वीरता की जितनी मिसाल दे कम हैं. भारतीय सैनिक का सिर काटकर ले जाने वाली पाकिस्‍तान की सेना को शायद भारतीय सेना से कुछ प्रेरणा मिल सके  सेना ने एक  मिसाल पेश की जब उसने करीब 28 पाकिस्‍तान नागरिकों की जान बचाई. जम्मू कश्मीर बाढ़ में सेना की ओर से करीब 47,000 लोगों को सुरक्षित निकाला गया जब पाक के नागरिकों के जान बचाने की खबर आई तो सेना के लिए सम्‍मान भी दोगुना हो गया.

 

साथ ही एक बार जम्मू कश्मीर के तंगधार में भारी बर्फ़बारी के बाद एक एम्बुलेंस 10,000 की ऊंचाई पर बुरी तरह फंस गई थी. उस एम्बुलेंस में एक गर्भवती महिला और बीमार बच्चे के अलावा 7 और लोग थे, जिन्हें सही सलामत बचाकर भारतीय सेना ने नई ज़िंदगी दी.

इसके बाद सेना ने एक बार इंसानियत की मिसाल कायम की श्रीनगर के विश्व प्रसिद्ध स्की रिसार्ट गुलमर्ग में सेना ने पांच विदेशी पर्यटकों की जान बचाई. यह पर्यटक डच, अमरीका और ब्रिटिश देश के हैं. यह सभी गुलमर्ग में राजा हट नामक जगह पर रूके हुए थे.

 

सेना ने अरुणाचल प्रदेश में आए भूस्‍खलन में 200 से ज्‍यादा लोगों की जान बचाई है अरुणाचल के भालूकपोंग में 18 जून को भूस्‍खलन हुआ था और यहां पर 10 घंटे से भी ज्‍यादा समय से कई लोग और कई वाहन फंसे हुए थे.

 

कड़ी सुरक्षा के बीच आज दून पहुँच सकती है अफगानिस्तान क्रिकेट टीम

किसानों ने चक्काजाम किया

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने स्वच्छता के लिए इंदौर की तारीफ की

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -