युद्ध अपराधी ने कोर्ट में पिया ज़हर

Nov 30 2017 01:34 PM
युद्ध अपराधी ने कोर्ट में पिया ज़हर

नीदरलैंड के हेग स्थित अपराध प्राधिकरण में चल रही सुनवाई के दौरान एक आरोपी द्वारा ज़हर पीकर ख़ुदकुशी करने का सनसनीखेज मामला सामने आया है.72 वर्षीय स्लोबदान प्रालजाक ने खुद को युद्ध अपराधी नहीं बताते हुए जहर की पूरी बोतल अपने मुंह में उड़ेल ली. जिससे उसकी मौत हो गई. दरअसल प्राजलाक बोस्निया युद्ध का आरोपी था.

उल्लेखनीय है कि स्लोबदान प्रालजाक को 2004 में नीदरलैंड कोर्ट ने 20 साल की सजा सुनाई थी.क्राइम ट्रिब्यूनल ने बुधवार को उसकी सजा को बरकरार रखा था. इससे नाराज हुए प्रालजाक ने जहर की शीशी मुंह में उड़ेलने पर बचाव पक्ष के वकील ने ज़हर पीने की बात कही.हालाँकि एम्बुलेंस भी आ गई लेकिन उसे बचाया नहीं जा सका. इस घटना के बाद जज कार्मेल एजीउस ने सुनवाई को निलंबित कर दिया और कोर्ट बंद हो गई.

गौरतलब है कि कोर्ट में प्रालजाक की बोस्निया-क्रोएशिया युद्ध की सुनवाई चल रही थी. इस युद्ध में प्रालजाक उन छह लोगों में शामिल थे, जिन्होंने 90 के दशक में मुसलमानों को यूगोस्लाविया में बोस्निया-क्रोएशिया शासित राज्यों से अलग रखने के लिए युद्ध किया था. इसमें लाखों मुसलमानों को मार डाला गया था . 11 वर्षों तक चले इस युद्ध की समाप्ति नाटो सेना के दखल के बाद ही हो पाई थी.

यह भी देखें

क्या दक्षिण कोरिया अमेरिका के परमाणु कवच से सुरक्षित है ?

ICJ चुनाव में UK द्वारा बाधा खड़ी करने की आशंका