जब एक साल के लिए बैन कर दिए गए थे 'सर' रविंद्र जडेजा, इस तरह की थी धमाकेदार वापसी
जब एक साल के लिए बैन कर दिए गए थे 'सर' रविंद्र जडेजा, इस तरह की थी धमाकेदार वापसी
Share:

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) टूर्नामेंट का पहला खिताब राजस्थान रॉयल्स (RR) ने 2008 में जीता था. टूर्नामेंट के सबसे पहले सीजन में शेन वॉर्न की कप्तानी वाली चैम्पियन टीम में एक युवा खिलाड़ी था, जिसने सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा था. वह 'सर' रवींद्र जडेजा थे. राजस्थान ने जडेजा को अंडर-19 टीम से सेलेक्ट किया था. जडेजा 2008 की विश्व कप विजेता अंडर-19 टीम इंडिया के मेंबर थे. अब वह चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के कैप्टन बनाए गए हैं. उनके लिए महेंद्र सिंह धोनी कप्तानी छोड़ी है.

ऑलराउंडर जडेजा ने पहले दो IPL सीजन में 430 रन ठोंके थे. इस दौरान उन्होंने पहले सीजन में 131.06 की स्ट्राइक रेट से 135 रन बनाए थे. जिसकी मदद से अंडरडॉग समझी गई RR ने पहले ही सीजन में खिताब अपने नाम कर लिया था. जडेजा को इसका सबसे अच्छा इनाम अगले साल यानी 2009 में मिला, जब उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में पदार्पण किया. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 8 फरवरी 2009 को एक दिवसीय मैच से डेब्यू किया था. इसके बाद जडेजा के जीवन में 2010 का साल अच्छा नहीं रहा था. इस दौरान उन्हें कोड ऑफ कंडक्ट के उल्लंघन का दोषी करार देते हुए उन पर एक साल का बैन लगा दिया गया था.

दरअसल, जडेजा के खिलाफ 2009 IPL सीजन के बाद एक शिकायत दर्ज हुई थी. उन पर आरोप था कि उन्होंने RR टीम के साथ अनुबंध में रहते हुए दूसरी फ्रेंचाइजी के साथ बेहतर रुपए के साथ डील करने का प्रयास किया है. जबकि राजस्थान टीम ने तीन सीजन के लिए जडेजा के साथ 2008 में कॉन्ट्रैक्ट कर लिया था. हालांकि जडेजा केवल 2009 तक ही टीम के साथ रहना चाहते थे. ऐसे में जडेजा को दोषी मानते हुए उन पर एक साल के लिए बैन लगा दिया गया था.

IPL गवर्निंग काउंसिल के एक बयान के अनुसार, जडेजा ने तब मुंबई इंडियंस (MI) के साथ डील करने का प्रयास किया था. तब उन्होंने मुंबई टीम के प्रतिनिधि को दस्तावेज भेजने की भी पेशकश की थी. बता दें कि, जडेजा ने अब तक IPL में 200 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 27.11 की औसत से 2386 रन स्कोर किए हैं. इस दौरान जडेजा ने दो फिफ्टी भी लगाई हैं. उन्होंने अपने IPL करियर में 127 विकेट भी झटके हैं. एक मैच में 16 रन देकर 5 विकेट लेना जडेजा उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है.

सौरव गांगुली पर भी चढ़ा 'पुष्पा' का फीवर.., 'श्रीवल्ली' पर डांस करते हुए वायरल हुआ Video

IPL 2022 शुरू होने से दो दिन पहले बड़ा उलटफेर, धोनी ने छोड़ी CSK की कप्तानी... अब ये होंगे नए 'कैप्टन'

विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने पर रवि शास्त्री ने दिया बड़ा बयान, बोले- ईमानदारी से कहूं तो...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -