जब सौरव गांगुली ने एंड्रयू फ्लिंटॉफ से लिया था बदला, इतिहास में दर्ज हो गई थी वो घटना
जब सौरव गांगुली ने एंड्रयू फ्लिंटॉफ से लिया था बदला, इतिहास में दर्ज हो गई थी वो घटना
Share:

टीम इंडिया के लिए टेस्ट डेब्यू सीधे 'क्रिकेट का मक्का' कहे जाने वाले लॉर्ड्स के मैदान पर... शुरुआत इतनी जबरदस्त कि पहले टेस्ट में शतक के बाद अगले टेस्ट में भी शतक ठोंक दिया और जब कप्तानी मिली तो टीम को जीतने की आदत डाल दी, वो भी ऐसी 'दादागीरी' के साथ कि जिसे देख क्रिकेट जगत दंग रह गया. दरअसल, हम बात कर रहे हैं, 'प्रिंस ऑफ कोलकाता', 'बंगाल टाइगर', 'ऑफ साइड के भगवान' जैसे नामों से फैंस के बीच मशहूर सौरव गांगुली की. भारतीय प्रशंसकों के चहते 'दादा' आज (8 जुलाई) 49 वर्ष के हो गए हैं.

बात उस समय की है, जब 13 जुलाई 2002 को इंग्लैंड के ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच नेटवेस्ट सीरीज का फाइनल मुकाबला खेला गया. खचाखच भरे स्टेडियम में जैसे ही जहीर खान और मोहम्मद कैफ ने विजयी रन लिया, मैदान में मानो बिजली-सी दौड़ गई. एंड्रयू फ्लिंटॉफ तो निराश होकर ग्राउंड पर ही बैठ गए. वहीं, लॉर्ड्स की बालकनी में बैठे कैप्टन गांगुली ने अपनी टी-शर्ट उतारी और ऐसे लहराई कि यह वाकया इतिहास बन गया. ये एंड्रयू फ्लिंटॉफ को 'दादा' का जवाब था. दरअसल, फ़्लिंटॉफ़ ने उसी साल फरवरी (3 फरवरी 2002) में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत को हराने के बाद अपनी शर्ट निकालकर ग्राउंड में दौड़ लगाई थी और अब दादा की बारी थी. बदला चुकाने का क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले, लॉर्ड्स से बड़ी जगह और कुछ नहीं हो सकती थी और उन्होंने बालकनी से शर्ट लहराकर वानखेड़े मैच का बदला लिया था.

सौरव गांगुली के नेतृत्व में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को एक टक्कर के मुकाबले में उसी धरती पर हराकर फाइनल के खिताब पर कब्जा जमाया था. इंग्लैंड ने भारत के समक्ष जीत के लिए 326 रनों का विशाल टार्गेट रखा था. भारत के पांच विकेट सिर्फ 146 रन पर ही गिर गए थे. किन्तु युवराज सिंह (69) और मोहम्मद कैफ (नाबाद 87) ने बेहतरीन बल्लेबाजी कर भारत को तीन गेंदें शेष रहते दो विकेट से रोमांचक जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. हालांकि सौरव गांगुली ने 2018 में प्रकाशित अपनी किताब (ए सेंचुरी इज नॉट एनफ) में लिखा, 'फाइनल मुकाबले में जीत को लेकर टीम बेहद उत्साहित थी और जहीर खान के विनिंग शॉट लगाते ही मैं अपने आपको रोक नहीं पाया.' गांगुली ने माना कि जीतने के बाद शर्ट उतारकर जश्न मनाना सही नहीं था. जीत का जश्न मनाने के लिए और भी कई तरीके थे.

'ट्रेजेडी किंग' के निधन पर खेल जगत में भी शोक, सचिन-कोहली सहित दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि

ICC टी-20 बैट्समैन रैंकिंग जारी, टॉप 10 में दो भारतीय बल्लेबाज़ शामिल, यहाँ देखें पूरी सूची

ICC प्लेयर ऑफ़ द मंथ के लिए नामित हुए स्नेह राणा और शेफाली वर्मा के नाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -