आज है गोगा नवमी, जानिए इसके बारे में

Aug 13 2020 11:01 AM
आज है गोगा नवमी, जानिए इसके बारे में

आज श्री गोगा नवमी है. इस पर्व को लोग बहुत ही धूम धाम से मनाते हैं. भाद्रपद माह में कृष्ण पक्ष की नवमी को श्री गोगा नवमी मनाई जाती है. यह वाल्मिकी समाज का मुख्य पर्व है. अगर लोक कथाओं को माने तो उनके अनुसार गोगाजी को सांपों का देवता कहते है. जी हाँ और इसी के अवतार में इनकी पूजा की जाती है.

जी दरअसल इन्हें जाहरवीर गोगा राणा या जाहर पीर गोगा जी के नाम से भी पहचाना जाता है. इनका पूजन हर साल भाद्रपद की कृष्ण पक्ष की नवमी के दिन किया जाता है. इस दिन गोगा नवमी मनाई जाती है. कहा जाता है इस दिन खाने में खीर, चूरमा बनाना चाहिए और मिट्टी की मूर्तियां लेकर महिलाओं को उनकी पूजा करनी चाहिए. इस दौरान रोली ,चावल से टीका कर बने हुए भोजन का भोग लगाना चाहिए. इसके अलावा गोगाजी के घोड़े के आगे दाल रखना चाहिए और रक्षाबंधन की राखी खोल कर उन्हें चढ़ानी चाहिए.

कहते हैं रक्षाबंधन के दिन बहनें अपने भाइयों को जो सूत्र बनती है वह गोगा नवमी के दिन खोलकर गोगा जी महाराज को चढ़ा दिए जाते हैं इससे लाभ होता है. इसके अलावा बहुत सी जगह पर गोगाजी घोड़े पर चढ़ी वीर मूर्ति बनाई जाती है और कहीं कहीं गोगा जी की मिट्टी की मूर्ति बनाई जाती है. ऐसे में इस पर्व को मुख्यतः राजस्थानी लोग मनाते हैं. वह जहाँ भी रहते हैं वहां सब जगह इनकी पूजा होती है और इस दिन गोगा जी की कथा भी सुनी जाती है. कहते हैं इससे बड़े लाभ होते हैं और जीवन का कल्याण होता है.

सच हुई भविष्यवाणी, जब बहन ने 'प्रणब दा' से कहा- तुम इसी जन्म में राष्ट्रपति बनोगे.’

आज सुप्रीम कोर्ट कर सकता है सुशांत केस में होने वाली जांच का फैसला

सरकार का बड़ा ऐलान, दो दिन में बांटे जाएंगे एक लाख किसान पशु क्रेडिट कार्ड