आज है डोल ग्यारस, जानिए क्या है महत्व
आज है डोल ग्यारस, जानिए क्या है महत्व
Share:

आप सभी जानते ही होंगे कृष्ण जन्माष्टमी के बाद आने वाली एकादशी को डोल ग्यारस कहा जाता है जो आज के दिन यानी 29 अगस्त को है. जी दरअसल श्रीकृष्ण जन्म के अठारहवें दिन माता यशोदा ने उनका जल पूजन (घाट पूजन) किया था. जी दरअसल इसी दिन को 'डोल ग्यारस' कहते हैं. कहा जाता है जलवा पूजन के बाद ही संस्कारों की शुरुआत हो जाती है. ऐसे में कहीं इसे सूरज पूजा कहा जाता हैं तो कहीं इसे दश्टोन पूजा कहते है. इसके अलावा जलवा पूजन को कुआं पूजा के नाम से जाना जाता है. आपको बता दें कि इस ग्यारस को परिवर्तिनी एकादशी, जलझूलनी एकादशी, वामन एकादशी भी कहते हैं.

ग्यारस का महत्व - आप सभी को बता दें कि शुक्ल-कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को चंद्रमा की ग्यारह कलाओं का प्रभाव जीवन पर पड़ता है. इसी के फल के स्वरूप में शरीर की स्थिति और मन की चंचलता स्वाभाविक रूप से बढ़ने लगती है. वहीँ कहा जाता है उपवास के द्वारा शरीर को संभालना और ईष्टपूजा द्वारा मन को नियंत्रण में रखना एकादशी व्रत का विधान होता है और इसे मुख्य रूप से करने के लिए कहा जाता है.

आपको बता दें कि 'डोल ग्यारस' के दिन कृष्ण मंदिरों में पूजा-अर्चना करते हैं. इसी के साथ इस दिन भगवान कृष्ण की प्रतिमा को 'डोल' (रथ) में विराजमान कर उनकी शोभायात्रा निकालते हैं. वहीँ इस अवसर पर कई गाँव-नगर में मेले, चल समारोह और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करते है. इसी के साथ ही डोल ग्यारस पर भगवान राधा-कृष्ण के एक से बढ़कर एक नयनाभिराम विद्युत सज्जित डोल (रथ) निकाले जाते हैं. आपको बता दें कि इसमें साथ चल रहे अखाड़ों के उस्ताद व खलीफा तथा कलाकार अपने प्रदर्शन से सभी का मन रोमांचित करते हैं.

आज झांसी को बड़ी सौगात देंगे पीएम मोदी, कृषि विश्वविद्यालय का करेंगे उद्घाटन

हॉलीवुड इंडस्ट्री में दौड़ी शोक की लहर, 'ब्‍लैक पैंथर' के इस एक्टर की हुई मौत

फ्रांस में कोरोना का विस्फोट, महज 24 घंटों में सामने आए 7379 नए केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -