पिता की मौत के बाद क्रिकेट छोड़ 'ट्रक ड्राइवर' बनना चाहते थे हरभजन सिंह, बहनों की सलाह ने पलट दी जिंदगी

वो गेंदबाज जिसकी घूमती गेंदों ने ऑस्ट्रेलिया जैसी बेहद मजबूत टीम में भी खौफ भर दिया था. वो स्पिनर जिसने महान बल्लेबाज रिकी पॉन्टिंग को भी परेशान करके रख दिया. वो गेंदबाज जिसने बहरत के लिए टेस्ट क्रिकेट में पहली हैट्रिक झटकने का करिश्मा किया. हम बात कर रहे हैं फिरकी के जादूगर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh Birthday) की, जो आज अपने 41वां जन्मदिन मना रहे हैं. 3 जुलाई, 1980 को जालंधर में जन्मे हरभजन सिंह ने 103 टेस्ट, 236 वनडे और 28 टी20 मुकाबलों में टीम इंडिया का प्रतिनिधीत्व किया है.

बता दें कि हरभजन सिंह के नाम 417 टेस्ट विकेट दर्ज हैं, वहीं वे वनडे में 269 शिकार कर चुके हैं और टी20 इंटरनेशनल में उन्होंने 25 विकेट झटके हैं. हरभजन सिंह के करियर की सबसे बड़ी उपलब्धि ये है कि वो 2007 में टी20 विश्व कप और 2011 में विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रह चुके हैं. मगर क्या आप जानते हैं एक दौर ऐसा था जब हरभजन सिंह ने क्रिकेट छोड़कर ट्रक ड्राइवर बनने का फैसला कर लिया था. वर्ष 1998 में भारतीय टीम के लिए पदार्पण करने वाले हरभजन सिंह को डेढ़ वर्ष के बाद ही बाहर कर दिया गया था. उस समय कुंबले भारतीय टीम के स्टार स्पिनर थे और उनकी अनुपस्थिति में ही दूसरे स्पिनर्स को मौका मिल रहा था. चांस ना मिलने के कारण हरभजन सिंह निराश हो गए थे और इसी दौरान उन्होंने अपने पिता को खो दिया. वर्ष 2000 में हरभजन सिंह के पिता का देहांत हो गया और इसके बाद परिवार चलाने की जिम्मेदारी 21 वर्षीय इस खिलाड़ी पर आ गई. हरभजन सिंह को अपनी मां और पांच बहनों को पालना था और ना तो उनके पास कोई नौकरी थी और ना ही टीम में उन्हें चांस मिल रहा था.

हरभजन सिंह ने परिवार चलाने के लिए क्रिकेट छोड़ ट्रक ड्राइवर बनने का निर्णय लिया. वो कनाडा जाकर ट्रक चलाना चाहते थे. हालांकि, उनकी बहनों ने हरभजन सिंह को ऐसा करने से रोक दिया. उन्हें परिवार ने क्रिकेट पर और मेहनत करने की सलाह दी, इसके बाद जो हुआ, उससे पूरा विश्व परिचित है. हरभजन सिंह ने वर्ष 2000 रणजी ट्रॉफी में धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए 5 मैचों में केवल 13.96 की औसत से 28 विकेट झटके. इस प्रदर्शन के बाद हरभजन सिंह ने साल 2001 में टीम इंडिया में वापसी की और फिर इस स्पिनर ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

WTC फाइनल हारने के बाद अब अनुष्का से भी चैलेंज हारे विराट ! वायरल हुआ Video

Euro Cup 2020: बेल्जियम को मात देकर सेमीफइनल में पहुंचा इटली, अब स्पेन से होगा मुकाबला

कोर्ट में जावेद अख्तर ने लगाया कंगना रनौत पर इतना बड़ा इल्जाम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -