22 साल पहले ही अटलजी ने कर दी थी कांग्रेस के 'पतन' की भविष्यवाणी, आज हो रही सच
22 साल पहले ही अटलजी ने कर दी थी कांग्रेस के 'पतन' की भविष्यवाणी, आज हो रही सच
Share:

नई दिल्ली: आज से लगभग 22 वर्ष पूर्व भाजपा के दिग्गज नेता और पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने कांग्रेस को लेकर जो भविष्‍यवाणी की थी, वह आज सच साबित हो रही है। दरअसल, जब 1999 में जब एक वोट से अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार अल्पमत के आकर गिर गई थी, तब लोकसभा में विपक्षी पार्टियों ने उनका बहुत उपहास किया था। तब अटल बिहारी वाजपेयी ने लोकसभा में कांग्रेस को संबोधित करते हुए विपक्ष खासकर कांग्रेस के लिए कहा था कि, 'आज हमारे कम सदस्य होने पर आप हम पर हंस रहे हैं, लेकिन एक समय ऐसा आएगा, जब हमारी सरकार होगी और लोग आप पर हंसेंगे।

यह बात उन्‍होंने उस समय  कही थी, जब एक वोट से सरकार गिरने के बाद उन्‍होंने त्‍यागपत्र देने का ऐलान किया था। उनके इस्तीफे की घोषणा करते ही विपक्षी सदस्यों द्वारा मेजें थपथपाई जाने लगी थीं। वाजपेयी के उस 'कालजयी' भाषण को लोग आज भी याद करते हैं। तब कांग्रेस के सांसद गिरधर गोमांग ने ओडिशा (तब उड़ीसा) के सीएम रहते हुए भी लोकसभा में मतदान कर दिया था और वही वोट अटलजी की सरकार गिराने के लिए निर्णायक साबित हुआ था। गोमांग अविश्वास प्रस्ताव से दो माह पहले ही सीएम बने थे। उन्हें 6 महीने के भीतर  ओडिशा में विधानसभा या विधान परिषद की सदस्यता लेना अनिवार्य था। मगर CM बनने के बाद भी वो उस समय लोकसभा सांसद थे।

उस समय लोकसभा में सरकार और विपक्ष के लिए एक-एक वोट की काफी अहमियत थी। लोकसभा सांसद की हैसियत से ओडिशा के तत्कालीन CM भी अविश्वास प्रस्ताव में शामिल हुए। तब फारुख अब्दुल्ला की पार्टी नेशनल कोन्फ्रेंस (NC) भी भाजपा नीत गठबंधन NDA का हिस्सा थी। किन्तु NC के सांसद सैफुद्दीन सोज़ ने पार्टी के व्हिप का उल्लंघन करते हुए वोट डाला था। वाजपेयी की सरकार गिराने में सोज़ का वोट भी अहम था। सरकार गिरने पर जब पूरा विपक्ष खासकर कांग्रेस अटल जी पर हंस रहा था, तब अटलजी ने कहा था कि एक दिन पूरे देश में कमल खिलेगा। आज उनकी यह भविष्यवाणी सच साबित हुई है। हालत यह है कि आज विपक्ष धराशायी है और अखिलेश-ममता, लालू जैसे अन्य विपक्षी नेता भी कांग्रेस को कोई भाव नहीं दे रहे हैं। जबकि भाजपा दो बार पूर्ण बहुमत के साथ केंद्रीय सत्ता में बैठी हुई है।

पूर्व पीएम अटल जी की जयंती आज, मोदी-शाह समेत कई दिग्गजों ने 'सदैव अटल' पहुंचकर दी श्रद्धांजलि

हिन्दू तन-मन, हिन्दू जीवन.. रग-रग हिन्दू मेरा परिचय...., अटलजी की अद्भुत कविता

जब महज 1 वोट से गिर गई थी वाजपेयी सरकार, अटल जी ने संसद में दिया था 'कालजयी भाषण'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -