जब हनुमान जी के दर्शन के लिए 'लंकापति रावण' ने जोड़े थे हाथ, लेकिन पुजारी ने नहीं दिया था प्रवेश
जब हनुमान जी के दर्शन के लिए 'लंकापति रावण' ने जोड़े थे हाथ, लेकिन पुजारी ने नहीं दिया था प्रवेश
Share:

नई दिल्ली: दूरदर्शन पर रामानंद सागर के 80 के दशक के मशहूर सीरियल 'रामायण' में रावण की दमदार भूमिका निभाने वाले अरविन्द त्रिवेदी का 82 वर्ष की आयु में दुखद निधन हो गया है. उनके निधन से बॉलीवुड और टीवी जगत से लेकर राजनेताओं में भी शोक लहर दौड़ गई है, कई दिग्गज नेताओं और सेलेब्स ने उनके निधन पर शोक जताया है. बता दें कि उस दौर में एक तरफ जहां लोग रामानंद सागर के 'रामायण' में राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल को में भगवान की तरह पूजते थे, तो वहीं लंकापति रावण का किरदार निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी से नफरत करने लगे थे. जबकि खुद अरविंद त्रिवेदी रियल लाइफ मे बहुत बड़े राम भक्त थे.

रिपोर्ट्स की मानें तो लंकापति 'रावण' का किरदार निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी जब वर्ष 1994 में अयोध्या के हनुमान गढ़ी पर संकट मोचन के दर्शन करने पहुंचे थे, तो वहां के प्रमुख पुजारी रेवती बाबा गुस्सा हो गए थे और उन्होंने कहा था कि मैं इनको किसी भी कीमत पर दर्शन नही करने दुंगा क्योंकि ये हनुमान जी को बार-बार मरकट और श्री राम को वन वन भटकता वनवासी कह कर संबोधित करता रहा है. दरअसल, ऐसा अरविन्द त्रिवेदी, रावण का किरदार निभाते वक़्त सीरियल में कहते थे, लेकिन कई लोग उसे सच मान लेते थे.

अरविंद त्रिवेदी को हनुमान जी के दर्शन करवाने के लिए प्रशासन घुटनों पर बैठ गया था पर पुजारी जी नहीं माने. आखिरकार अरविंद त्रिवेदी  को बगैर दर्शन किए ही वापस लौटना पड़ा. इस घटना के बाद उन्होंने अपने घर के कमरों और दीवारों पर रामायण के दोहे और चौपाइयों लिखवाई, घर के बाहर एक बड़ा सा बोर्ड लगवाया और उस पर 'श्री राम दरबार' लिखवाया. अरविंद जी के मन मे यह संताप रहने लगा कि मैंने कई बार प्रभु श्री राम को भले ही धारावाहिक में सही परन्तु अपमानजनक शब्द कहे हैं तो उन्होने इसके प्रायश्चित के लिए प्रति वर्ष रामायण का पाठ करवाना शुरू कर दिया.

अरविंद त्रिवेदी नहीं अमरीश पुरी को मिलना था 'रावण' का किरदार, फिर इस तरह मिला रोल

'बिग बॉस 15' के इस कंटेस्टेंट के साथ था सिद्धार्थ शुक्ला का आखिरी प्रोजेक्ट

अरविंद त्रिवेदी के निधन से देशभर में शोक की लहर, पीएम मोदी से लेकर इन स्टार्स ने जताया शोक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -