बिहार में शुरू नहीं हुई गेंहू की खरीद, मजबूर किसानों को लूट रहे बिचौलिए
बिहार में शुरू नहीं हुई गेंहू की खरीद, मजबूर किसानों को लूट रहे बिचौलिए
Share:

पटना: जून महीने का आगाज़ हो गया, किन्तु अभी तक बिहार के सात जिलों में किसानों से छटांक भर गेहूं की भी अधिप्राप्ति (सरकारी खरीद) नहीं की गई है. गेहूं की खरीद नहीं होने की वजह से बिचौलिए औने-पौने भाव में गेहूं खरीद ले जा रहे हैं. प्रदेश में 30 जून तक गेहूं खरीदा जाना है. वैसे, जहां खरीद हुई है या हो रही है, वहां भी गति बेहद धीमी है. 

सहकारिता विभाग के आंकड़ों के अनुसार, बिहार में अब तक लगभग 2700 टन गेहूं की ही खरीद हो सकी है, जबकि टारगेट दो लाख टन का रखा गया है. औरंगाबाद जिले के अंबा के किसान श्याम जी पांडेय कहते हैं कि इस वर्ष गेहूं की खेती तो बड़े उत्साह से की थी और इस खेती के  भरोसे ही कई सपने देखे थे. किन्तु अभी तक खरीद आरंभ नहीं हो पाने की वजह से अगली खेती करने, महाजनों का कर्ज चुकाने और अपनी अन्य आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए औने-पौने दाम में गेहूं बेच रहे हैं. यही हाल अन्य किसानों के भी हैं. 

वहीं, सहकारिता विभाग के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया है कि बिहार के 38 जिलों में से सात जिलों- वैशाली, सारण, शेखपुरा, कटिहार, मधुबनी, औरंगाबाद और जमुई में अब तक गेहूं की खरीद आरंभ नहीं हो सकी है. उन्होंने बताया कि इस साल एक अप्रैल से गेहूं की खरीद प्रारंभ होनी थी, मगर लोकसभा चुनाव की वजह से शुरू नहीं हो सकी थी, पिछले एक पखवाड़े से खरीद शुरू की गई है. 

आरबीआई की रेपो रेट में कटौती का आम नागरिक पर पड़ेगा कुछ इस तरह से असर

'वेंकी मामा' के निर्माताओं ने पोस्टर के साथ किया ऐसे संदेश का खुलासा

आरबीआई ने की बड़ी घोषणा, रेपो रेट छह फीसदी से घटाकर 5.75 फीसदी किया गया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -