आखिर क्यों फसल पकने में हो रही देरी ?
आखिर क्यों फसल पकने में हो रही देरी ?
Share:

कोरोनावायरस को लेकर देश में कई पाबंदिया लगाई गई है. लेकिन खेतों में तैयार खड़ी गेहूं की फसल की कटाई के लिए कोई पाबंदी नहीं है. पूर्ण लॉकडाउन के बावजूद सभी राज्यों में इसकी छूट है. किसानों को उनके गेहूं की फसल की कटाई के लिए कई राज्य सरकारों ने मदद की पेशकश भी की है. इसके लिए कंबाइनर हारवेस्टर समेत कई अन्य तरह की मशीनें मुहैया कराए जा रहे हैं. किसानों को उनके खेतों व खलिहानों से तैयार अनाज को घर में रखने यानी भंडारण करने के लिए भी मदद दी जाएगी. इसके लिए केंद्र से लेकर राज्य सरकारें तक वित्तीय सहायता उपलब्ध करा रही हैं. कृषि वैज्ञानिकों के मुताबिक मौसम की वजह से इस बार गेहूं की कटाई 15 अप्रैल के बाद ही शुरु हो सकेगी.

मध्य प्रदेश में अचानक बदला मौसम का मिजाज, 20 जिलों में हुई बारिश

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि देश में इस बार गेहूं की पैदावार बहुत अधिक होने का अनुमान है, जो अब तक का सर्वाधिक कहा जा रहा है. कृषि मंत्रालय के जारी एडवांस एस्टीमेट के मुताबिक चालू रबी सीजन में 10.70 करोड़ टन से भी अधिक गेहूं के उत्पादन की संभावना है. गेहूं की खेती करने वाले प्रमुख बड़े राज्यों में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब और हरियाणा हैं. रबी सीजन में इस बार गेहूं की बोआई इस बार बारिश व अन्य कई कारणों से सभी राज्यों में देर से हुई है. इसके चलते गेहूं की कटाई में भी देरी हो रही है.

कोरोना के उपचार में इस्तेमाल हो रही ये मेडिसिन, मोदी सरकार ने बिक्री पर लगाई रोक

इस मामले को लेकर इंडियन इंस्टीट्यूट आफ व्हीट एंड बार्ले रिसर्च के निदेशक डॉक्टर जीपी सिंह का कहना है कि इस रबी सीजन में रिकार्ड गेहूं का उत्पादन होने वाला है. मौसम ने साथ दिया है. मार्च के दौरान जहां तापमान बढ़ जाया करता था, उसकी इस समय रात का तापमान बहुत नीचे जा रहा है. इसके चलते गेहूं के दानों को पकने में समय लगेगा और दाने मोटे होंगे. डॉक्टर सिंह का अनुमान है पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गेहूं की कटाई 15 से 20 अप्रैल के बाद ही संभव हो पाएगी. कोरोना के लाकडाउन का गेहूं की खेती अथवा किसानों पर कोई विपरीत असर नहीं पड़ने वाला है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में गेहूं की कटाई सामान्य तौर पर अप्रैल के अंतिम सप्ताह में होती है.

लॉकडाउन: जमाखोरों पर बरसे मनीष सिसोदिया, कहा- ऐसे समय में मुनाफाखोरी हमारे धर्म में पाप

ट्रेन के डब्बों को बनाया जाएगा आइसोलेशन सेंटर, सैनेटाइज किए जा रहे 20 हज़ार कोच

कोरोना का खौफ, RBI ने अपने 50 कर्मचारियों को किया क्वारंटाइन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -