केंद्र सरकार ने इस वर्ष देशभर में रखा, 356 लाख टन गेहूं खरीद का लक्ष्य
केंद्र सरकार ने इस वर्ष देशभर में रखा, 356 लाख टन गेहूं खरीद का लक्ष्य
Share:

नई दिल्ली : रबी विपणन सीजन 2019-20 में देशभर में गेहूं की खरीद एक अप्रैल से प्रारम्भ होने जा रही है, जबकि मध्यप्रदेश, गुजरात व राजस्थान के कुछ इलाकों में गेहूं खरीद की प्रक्रिया 15 मार्च से ही प्रारम्भ हो चुकी है। इंडियन खाद्य निगम से मिली जानकारी के अनुसार, केंद्र गवर्नमेंट ने इस वर्ष देशभर में 357 लाख टन गेहूं खरीद का लक्ष्य रखा है, जबकि पिछले सीजन 2018-19 में सरकारी खरीद एजेंसियों ने देशभर में 357.95 लाख टन गेहूं की खरीद की थी।

इस देश में बना है शीशे का जूता, कर रहा सबकोआकर्षित

म.प्र के लिए भी है विशेष तैयारी 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस वर्ष गवर्नमेंट ने सबसे ज्यादा पंजाब में 125 लाख टन गेहूं खरीद का लक्ष्य रखा है। प्रदेश में पिछले सीजन में 126.92 लाख टन गेहूं की खरीद हुई थी। हरियाणा में इस वर्ष 85 लाख टन गेहूं खरीद का लक्ष्य रखा गया है, जबकि पिछले वर्ष सरकारी एजेंसियों ने प्रदेश में 87.84 लाख टन गेहूं खरीदा था । 

माँग बढ़ने से चमका सोना तो चाँदी में भी नजर आया जोरदार उछाल

राजस्थान में कुछ ऐसा है लक्ष्य  

इसी के साथ देश के दूसरे सबसे सबसे बड़े गेहूं उत्पादक राज्य मध्यप्रदेश में इस वर्ष 75 लाख टन गेहूं खरीद का लक्ष्य रखा गया है, जबकि प्रदेश में पिछले वर्ष 73.13 लाख टन गेहूं की खरीद हुई थी ।देश के सबसे बड़े गेहूं उत्पादक राज्य यूपी में इस वर्ष 50 लाख टन गेहूं खरीद का लक्ष्य रखा गया है। पिछले वर्ष यूपी में सरकारी एजेंसियों ने कुल 52.94 लाख टन गेहूं की खरीद की थी। राजस्थान में इस वर्ष 17 लाख टन गेहूं खरीद का लक्ष्य है जबकि पिछले वर्ष प्रदेश में 15.32 लाख टन गेहूं की खरीद हुई थी।

रविवार होने के बावजूद भी आज देशभर में खुले है आयकर और वस्तु एवं सेवा कर के ऑफिस

2018-19 के वित्तीय वर्ष का अंतिम दिन आज, जल्द निपटालें यह जरुरी कार्य

आसमान से होने लगी सोने चांदी की बारिश, ये था नज़ारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -