इस साल डेढ़ माह में ही पूरा हो गया 80 प्रतिशत गेहूं खरीदारी का लक्ष्य
इस साल डेढ़ माह में ही पूरा हो गया 80 प्रतिशत गेहूं खरीदारी का लक्ष्य
Share:

नई दिल्ली : इस साल केन्द्र व प्रदेश सरकारें किसानों पर मेहरबान हो गई हैं. यही कारण है कि इस वर्ष केन्द्र सरकार ने किसानों से गेहूं खरीद का जो लक्ष्य रखा था, उसका करीब 81 प्रतिशत डेढ़ महीने में ही पूरा हो गया है. सरकारी एजेंसियों ने चालू विपणन साल 2019-20 में अब तक 2.92 करोड़ टन गेहूं की खरीदारी की है.

पेट्रोल-डीजल के दामें में आज फिर नजर आया उतार-चढ़ाव

इस साल यह था लक्ष्य 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार सरकारी आंकड़ों के अनुसार, चालू विपणन साल के दौरान सरकार ने किसानों से 3.57 करोड़ टन गेहूं खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया है .कल्याणकारी योजनाओं की मांग पूरी करने के लिए भारतीय खाद्य निगम प्रदेश सरकार की एजेंसियों के साथ मिलकर न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदता है. सरकार ने पिछले वर्ष निर्धारित लक्ष्य से अधिक गेहूं की खरीद की थी. उस दौरान 3.58 करोड़ टन गेहूं की खरीद की गई थी, जबकि खरीद लक्ष्य 3.2 करोड़ टन का था .

एक बार फिर बढ़ी सोने की मांग, कीमतों में हुई वृद्धि

टूट सकता है रिकॉर्ड 

जानकारी के लिए बता दें गेहूं की खरीदारी अप्रैल से प्रारम्भ होती है. केंद्र सरकार ने इस वर्ष गेहूं के लिए 1,840 रुपये प्रति क्विंटल का न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित किया है . किसानों से इसी भाव पर गेहूं की खरीदारी हो रही है . चुनाव के कारण इस बार सरकारी एजेंसियां किसानों से गेहूं खरीद में ज्यादा तेजी दिखा रही हैं . इस वर्ष जिस गति से खरीद हो रही है, उसे देखते हुए लग रहा है कि इस बार पिछली बार का रिकॉर्ड भी टूट सकता है . इस वर्ष देश में रिकॉर्ड 10 करोड़ टन गेहूं पैदा होने का अनुमान है .

निवेश के हिसाब से काफी असरदार रहा यह कारोबारी सप्ताह

बाजार के साथ ही रुपये में भी नजर आई शानदार मजबूती

सप्ताह के तीसरे दिन शुरुआत के साथ ही शेयर बाजार में नजर आई बढ़त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -