गेहूं निर्यात पर केंद्र ने उल्लंघन की जांच के लिए दस्तावेजों के सत्यापन का आदेश दिया
गेहूं निर्यात पर केंद्र ने उल्लंघन की जांच के लिए दस्तावेजों के सत्यापन का आदेश दिया
Share:

 पंजीकरण प्रमाण पत्र जारी करने से पहले, विदेश व्यापार महानिदेशालय ने सभी क्षेत्रीय अधिकारियों को गेहूं निर्यात के लिए आवेदकों के सभी दस्तावेजों को भौतिक रूप से सत्यापित करने के लिए कहा है। यह सुनिश्चित करने के लिए आदेश जारी किया गया था कि जाली दस्तावेज के आधार पर निर्यातकों को प्रमाण पत्र नहीं दिया गया था।

"अंतर को पाटने के लिए, क्षेत्रीय अधिकारियों ने सभी साख पत्रों (एलसी) का भौतिक सत्यापन करने के लिए सहमति व्यक्त की है, चाहे वह स्वीकृत हो या प्रक्रिया में। यदि आवश्यक हो, तो इस तरह के सत्यापन के लिए एक पेशेवर एजेंसी की सहायता को सूचीबद्ध किया जा सकता है "मंगलवार को, एक आधिकारिक बयान जारी किया गया था।"

13 मई को, केंद्र ने देश की "समग्र खाद्य सुरक्षा" स्थिति का प्रबंधन करने के लिए और वैश्विक गेहूं बाजार में अचानक बदलाव से प्रतिकूल रूप से प्रभावित पड़ोसी और कमजोर देशों की जरूरतों को पूरा करने के लिए गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया। पर्याप्त गेहूं की आपूर्ति प्राप्त करें।

24 फरवरी को यूक्रेन पर रूस के चल रहे आक्रमण के बाद, गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय घरेलू बाजारों में और अन्य सभी प्रमुख उत्पादक देशों में आपूर्ति असंतुलन के कारण गेहूं की बढ़ती कीमतों की ऊँची एड़ी के जूते पर आया। सैन्य कार्रवाई में भाग लेने वाले दोनों देश प्राथमिक खाद्यान्न के प्रमुख उत्पादक और निर्यातक हैं। तब भारत के प्रमुख गेहूं उत्पादक क्षेत्रों में लू चल रही थी।

रिपोर्टों के अनुसार, प्रमुख गेहूं उगाने वाले क्षेत्रों में गर्मी की शुरुआत, तेज गर्मी की लहरों के बाद, फसल उत्पादन में कमी आने का अनुमान है क्योंकि उच्च गर्मी परिपक्वता अवस्था में अनाज की फली को सिकुड़ जाती है।

अमेरिका की चेतावनी नज़रअंदाज़ ! सस्ते तेल के बाद भारत ने रूस के साथ किया एक और बड़ा सौदा

विश्व विरोधी तंबाकू दिवस पर शिवराज समेत इन दिग्गजों ने दी बधाई

IPL 2022 ख़त्म हुआ है, क्रिकेट का रोमांच नहीं.., अभी टीम इंडिया को खेलने हैं काफी सारे मुकाबले, देखें Schedule

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -