Whatsapp यूजर्स कृपया सावधान ! दो ऐसे वायरस जो चुरा सकते हैं चैटिंग और डेटा

जिस तरह एक ओर हम टेक्नोलॉजी का फायदा उठा रहे है वहीं कई बार हमें इससे नुक्सान भी उठाना पड़ सकता है. इसलिए हमेशा अलर्ट रहें. यदि आप अपने Whatsapp पर चैट करते हैं तो आप हमेशा सावधानी से इस तकनीक का उपयोग करें. क्योंकि Whatsapp दो नए और खतरनाक वायरस की चपेट में आ चुका है. दरअसल, केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने डिफेंस और सिक्योरिटी जवानों को दो वायरस के बारे में सचेत किया है.ये वायरस आपकी चैट को हैक कर सकते हैं.इन वायरस में गलत तरीके से एनडीए और एनआईए जैसे संगठनों का नाम लिया गया है, जो निजी जानकारी चुराने के साथ ही बैंकिंग इंफॉर्मेशन भी चुरा सकते हैं.ये वायरस बेहद आसान तरीके से आपकी निजी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

जरी की गई एडवाइजरी
इस बारे में देश के रक्षा एवं सुरक्षा प्रतिष्ठानों को 30 दिसंबर को एक एडवाइजरी जारी की गई थी.कहा गया था कि दो वायरस फाइल व्हाट्सएप्प पर लगातार फैल रहे हैं.ये यूजर की निजी जानकारियां चुराने में सक्षम हैं, खासतौर पर जवानों की.वायरस वाली फाइल प्रमुखरूप से 'एमएस एक्सेल' फॉर्मेट में बनाई जाती है.

चुराते हैं ऐसी जानकारियां
हालांकि अधिकारियों ने एक उपयोगकर्ता के फोन और डाटा पर हमला करने के लिए 'एमएस वर्ड' या 'पीडीएफ' स्वरूपों में इनके फर्जी नाम रखने की आशंकाओं से इन्कार नहीं किया है.एडवायजरी में कहा गया है कि करप्ट वायरस फाइल को इस तरह से प्रोग्राम किया गया है कि यह गैरकानूनी तरीके से यूजर की निजी जानकारी, उनके लॉगिन की जानकारी और बैंकिंग डिटेल्स जैसे पासवर्ड या पिन नंबर को चुरा सकता है.

आपके घर की सुरक्षा के लिए AnG ने लांच किया अलार्म कैमरा

भीम एप्प का लोगों को मिल रहा है लाभ, आप भी उपयोग करने के लिए जानें कुछ खास

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -