मुसीबत में फंसा WhatsApp, जानिए क्या है मामला
मुसीबत में फंसा WhatsApp, जानिए क्या है मामला
Share:

WhatsApp और इसकी पैरेंट कंपनी मेटा (फेसबुक) को सुप्रीम कोर्ट से झटका लग चुका है। इनकी नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर CCI यानी भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग की जांच जारी रहने वाली है। दोनों ने पॉलिसी की वैधता को लेकर सुप्रीम कोर्ट  में लंबित सुनवाई का हवाला देकर CCI की ओर से आदेश पास करने पर रोक की अपील कर चुकी है। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने ऐसा आदेश पास करने से मना कर दिया। 

SC ने याचिकाएं खारिज की: सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाएं खारिज करते हुए बोला है कि CCI अपने आप में एक स्वतंत्र संस्था है, अगर वो कंपटीशन एक्ट के उल्लंघन को लेकर कार्रवाई कर रहा है, तो इस कार्रवाई को रोका नहीं जा सकता। इससे पहले दिल्ली हाई कोर्ट ने भी WhatsApp और फेसबुक की अर्जी खारिज करते हुए प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर CCI की कार्रवाई पर रोक लगाने से मना कर दिया है। दोनों ने इस आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख कर लिया है।

आज सुनवाई के दौरान Meta की ओर से कपिल सिब्बल पेश हुए। कपिल सिब्बल ने बोला है कि, 'WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी की वैधता का मसला सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ के सामने पेंडिंग है। संविधान पीठ जनवरी में सुनवाई कर सकती है। संसद के शीतकालीन सत्र में डेटा प्रोटेक्शन बिल रखे जाने का अनुमान है। ऐसी सूरत में अभी CCI को अंतिम आदेश पास करने से बचना जरुरी है।

CCI की जांच पर रोक नहीं: इस पर जस्टिस एम आर शाह ने बोला है कि CCI  अपने आप में स्वतंत्र संस्था है। उनकी जांच पर ऐसे रोक नहीं लगाई जा पाएगी। सिब्बल ने साफ किया कि वो जांच रोकने की मांग नहीं कर रहे। सिर्फ इतना चाहते है कि अभी आयोग अंतिम आदेश पास नही करें। हालांकि जस्टिस एम आर शाह ने इससे इनकार करते हुए बोला है कि हम नहीं जानते कि CCI की जांच का क्या नतीजा निकल चुका है। आप CCI के पास जाइये, उनके सामने अपनी बात रखिए। सुनवाई के दौरान CCI की ओर से ASG एन वेंकटरमन ने कहा कि  सुप्रीम कोर्ट में लंबित सुनवाई के CCI की कार्रवाई से कोई संबंध नहीं है

CCI की जांच का दायरा: दरअसल WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी में यूजर्सका डाटा फेसबुक और उसकी दूसरी कंपनियों से शेयर कर सकता है। CCI का कहना है कि इस तरह का डाटा फेसबुक को दूसरी कंपनियों पर गैरवाजिब बढ़त देगा और प्रतिस्पर्धा में आगे रखेगा। इसको लेकर CCI कार्रवाई कर रहा है।

भारत में लॉन्च हुआ Redmi का सबसे सस्ता फ़ोन, जानिए क्या है इसकी खासियत

Flipkart के बंपर लूट ऑफर का आज ही उठाएं लाभ, घर लें आएं ये शानदार स्मार्टफोन

इस स्मार्ट टीवी पर मिल रहा शानदार ऑफिस, जानिए क्या है इसके फीचर्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -