व्हाट्सएप ने आज से भारत में भुगतान सेवा को किया शुरू

प्रमुख मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने शुक्रवार को भारत में अपनी भुगतान सेवा शुरू कर दी है। व्हाट्सएप को बुधवार शाम को नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की ओर से यूपीआई में 'गो लाइव' के लिए श्रेणीबद्ध तरीके से मंजूरी मिल गई। 2018 में, व्हाट्सएप ने भारत में अपनी UPI- आधारित भुगतान सेवा का परीक्षण शुरू कर दिया गया है, जो उपयोगकर्ताओं को पैसे भेजने और प्राप्त करने के लिए मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करने की अनुमति देता है। परीक्षण लगभग एक मिलियन उपयोगकर्ताओं तक सीमित था क्योंकि इसमें नियामक अनुमोदन की प्रतीक्षा थी।

गुरुवार को, एनपीसीआई, जो वास्तविक समय के भुगतान के लिए उपयोग किए गए यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) चलाता है, ने व्हाट्सएप को देश में अपनी भुगतान सेवा को क्रमबद्ध तरीके से शुरू करने की अनुमति दी है। "आज से, भारत भर में लोग व्हाट्सएप के माध्यम से पैसे भेज पाएंगे। यह सुरक्षित भुगतान अनुभव पैसे भेजने में आसानी से एक संदेश भेजने के रूप में स्थानांतरित कर देता है। लोग सुरक्षित रूप से परिवार के किसी सदस्य को पैसे भेज सकते हैं या बिना दूरी के माल की लागत साझा कर सकते हैं। व्हाट्सएप ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि व्यक्तिगत रूप से नकदी का आदान-प्रदान करना या स्थानीय बैंक में जाना होगा।

इसमें कहा गया है कि भुगतान सुविधा को एनपीसीआई के साथ साझेदारी में डिजाइन किया गया है, जो भारत में पहली बार यूपीआई, 160 से अधिक समर्थित बैंकों के साथ लेनदेन करने में सक्षम है। इस साल जून में, व्हाट्सएप ने ब्राजील में 'व्हाट्सएप पे' लॉन्च किया था - यह ऐसा पहला देश बना, जहां इस सेवा को व्यापक रूप से शुरू किया गया था।

इस दिन से फिर शुरू होगी फ्लिपकार्ट की सेल, मिलेंगे आकर्षक ऑफर्स

मोबाइल चार्ज करते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो होगा काफी नुकसान

व्हाट्सएप में 7 दिनों के बाद ऑटो-डिलीट हो जाएंगे मैसेज

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -