भारत में जल्द पेश होने वाला है WhatsApp Pay , NPCI से मिली हरी झंडी
भारत में जल्द पेश होने वाला है WhatsApp Pay , NPCI से मिली हरी झंडी
Share:

फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप में पेमेंट को लेकर बीते दो साल से तैयारी चल रही है। इसके अलावा अब खबर है कि WhatsApp Pay जल्द ही भारत में पेश हो सकता है । व्हाट्सएप पे को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से लाइसेंस मिल गया है। एनपीसीआई से लाइसेंस मिलने के बाद व्हाट्सएप के जरिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) की मदद से पेमेंट किया जा सकता है । व्हाट्सएप पेमेंट के लिए कंपनी साल 2018 से ही बीटा टेस्टिंग कर रही है। इसके लिए व्हाट्सएप ने आईसीआईसीआई बैंक के साथ साझेदारी की है। 

एनपीसीआई से लाइसेंस मिलने की पुष्टि अभी तक व्हाट्सएप ने आधिकारिक तौर पर नहीं की है। इसके साथ ही बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक पहले फेज में व्हाट्सएप पे का एक्सेस करीब 1 करोड़ लोगों को मिलेगा, जबकि भारत में व्हाट्सएप के यूजर्स की संख्या 40 करोड़ के पार है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले सप्ताह ही फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा था कि अगले छह महीने में व्हाट्सएप पे कई सारे देशों में लाइव हो जाएगा जिसमें भारत भी शामिल है। भारत के अलावा व्हाट्सएप पे ब्राजील, इंडोनेशिया और मैक्सिको में भी लॉन्च होगा।

इसके अलावा भारत में व्हाट्सएप पे को मंजूरी ना मिलने की सबसे बड़ी वजह सिक्योरिटी है। कई साइबर एक्सपर्ट्स ने भी व्हाट्सएप पे की सिक्योरिटी लेकर चिंता जताई है, बीते कुछ महीनों में व्हाट्सएप में एक के बाद एक सिक्योरिटी बग पाए गए हैं। इसके अलावा बीते साल अगस्त में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में डिजिटल हर साल 12.7 फीसदी की दर से बढ़ रहा है।

कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को जापान में बांटे गए 2000 iPhone

भारत में Daiwa ने लॉन्च किये दो स्मार्ट टीवी, शुरुआती कीमत है 9,990 रुपये

Nokia Smart TV पर मिल रहा है आकर्षक ऑफर, जानें कीमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -