जल्द लॉन्च होने वाला है भारत में WhatsApp Pay , NPCI से मिली हरी झंडी
जल्द लॉन्च होने वाला है भारत में WhatsApp Pay , NPCI से मिली हरी झंडी
Share:

फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप में पेमेंट को लेकर पिछले दो साल से तैयारी चल रही है। इसके अलावा अब खबर है कि WhatsApp Pay जल्द ही भारत में लॉन्च हो सकता है । इसके अलावा व्हाट्सएप पे को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से लाइसेंस मिल गया है। इसके अलावा एनपीसीआई से लाइसेंस मिलने के बाद व्हाट्सएप के तहत यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) की मदद से पेमेंट किया जा सकता है । व्हाट्सएप पेमेंट के लिए कंपनी साल 2018 से ही बीटा टेस्टिंग कर रही है। 

इसके लिए व्हाट्सएप ने आईसीआईसीआई बैंक के साथ साझेदारी की है।  इसके अलावा एनपीसीआई से लाइसेंस मिलने की पुष्टि अभी तक व्हाट्सएप ने आधिकारिक तौर पर नहीं की है। बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के अनुसार पहले फेज में व्हाट्सएप पे का एक्सेस करीब 1 करोड़ लोगों को मिलेगा, हालाँकि भारत में व्हाट्सएप के यूजर्स की संख्या 40 करोड़ के पार है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले सप्ताह ही फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा था कि अगले छह महीने में व्हाट्सएप पे कई सारे देशों में लाइव हो जाएगा जिसमें भारत भी शामिल है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की  भारत के अलावा व्हाट्सएप पे ब्राजील, इंडोनेशिया और मैक्सिको में भी लॉन्च होगा। भारत में व्हाट्सएप पे को मंजूरी ना मिलने की सबसे बड़ी वजह सिक्योरिटी है। कई साइबर एक्सपर्ट्स ने भी व्हाट्सएप पे की सिक्योरिटी लेकर चिंता जताई है, पिछले कुछ महीनों में व्हाट्सएप में एक के बाद एक सिक्योरिटी बग पाए गए हैं। पिछले साल अगस्त में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में डिजिटल हर साल 12.7 फीसदी की दर से बढ़ रहा है।

Nokia के इन स्मार्टफोन को मिल रहा है Wi-Fi कॉलिंग का सपोर्ट, जानें डिटेल्स

Redmi K30 Pro के फीचर्स हुए लीक, मिलेगी 4,700एमएएच की दमदार बैटरी

Huawei Y7p दमदार फीचर्स के साथ हुआ लॉन्च, मिलेगा ट्रिपल रियर कैमरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -